14 साल की उम्र में चुराई थी Harry Potter Series की किताब, 17 साल बाद चुकाई कीमत, जेके राउलिंग ने शेयर किया मैसेज

केरल के रहने वाले रीज़ थॉमस मलयालम फिल्म्स में डायरेक्टर और साथ ही, अब लेखक भी हैं. उनकी डेब्यू बुक, 90s Kid पब्लिश हो चुकी है. और इस किताब में लिखा गया उनका एक किस्सा उन्हें Harry Potter Book Series की लेखिका, जेके राउलिंग से जोड़ता है.

A 14-year-old Reese Thomas had stolen a Harry Potter book from a book stall, JK Rowling has responded to it. (Image: AP/ Instagram/Reese Thomas)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 12 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 1:55 PM IST

कुछ समय पहले केरल के रहने वाले रीज़ थॉमस की डेब्यू बुक, '90sKid' पब्लिश हुई है. यह किताब पब्लिश होने के बाद से ही चर्चा में है. क्योंकि इस किताब के आने के बाद रीज़ के लिए खुद जानी-मानी लेखिका, जेके राउलिंग ने ट्वीट किया है. जी हां, आपको लग रहा होगा कि रॉलिंग ने रीज़ की किताब के लिए ट्वीट किया होगा लेकिन ऐसा है नहीं है. यह ट्वीट एक वाकया से संबंधित है जिसका जिक्र रीज़ ने अपनी किताब में किया है और यह जेके रॉलिंग से जुड़ा हुआ है. 

जब चुराई हैरी पॉटर सीरिज की 'डेथली हैलोज़'
यह बात है जून 2007 की, जब रीज़ थॉमस सिर्फ 14 साल के थे. और उन्होंने हैरी पॉटर सीरिज़ की की सभी किताबें पढ़ ली थीं. और अब सातवीं और आखिरी किताब, 'डेथली हैलोज़' भी पब्लिश हो चुकी थी. रीज़ जल्द से जल्द इस किताब को पढ़ना चाहते थे लेकिन उनका परिवार इतना संपन्न नहीं था कि वह इस किताब को खरीद सकें. पर अपनी फेवरेट बुक सीरिज को पूरा पढ़ने की चाह में रीज़ ने कुछ ऐसा किया नैतिक तौर पर गलत था. दरअसल, रीज़ ने इस किताब को एक बुक स्टॉल से चुरा लिया. 

रीज़ ने इसके बारे में अपनी किताब में लिखा है कि वह मुवत्तुपुझा स्कूल में कक्षा 9 के छात्र थे और किताब खरीदने के पैसे नहीं थे. तब उन्होंने इस किताब को चुराया. अब हैरी पॉटर बुक की लेखिका, जेके राउलिंग ने रीज़ की इस घटना के बारे में जानकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, "मुझे पता है कि इसे शेयर करने से मुझपर किताबें चोरी करने को प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया जा सकता है, इसलिए किताबें न चुराएं, किताबें चुराना गलत है. हालांकि, यह बहुत ही प्यारी चीज है और इससे मुझे खुशी मिली है."

17 साल बाद चुकाई किताब की कीमत 
राउलिंग के संदेश के बाद, रीज़ ने भी शेयर किया कि उन्होंने सालों पहले कुछ किया था और अब यह दुनिया को पता है. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह बात जेके राउलिंग तक पहुंची, और वह चाहते थे कि राउलिंग इस बारे में पढ़े. राउलिंग के संदेश ने रीज़ के मन में किताब को चुराने का जो भी बचा हुआ अपराधबोध था वह खत्म हो गया. हालांकि, लगभग एक महीने पहले ही वह अपने इस अपराध का पश्चाताप कर चुके हैं.  

दरअसल, वह 17 साल बाद मुवत्तुपुझा में न्यू कॉलेज बुक स्टॉल पहुंचे जहां से उन्होंने किताब चुराई थी. हालांकि, जब उन्होंने इस बारे में बुक स्टॉल के मालिक को बताया तो उन्होंने हैरी पॉटर किताब की कीमत के बदले रीज़ थॉमस से उनकी अपनी किताब की कुछ कॉपीज पर साइन करके देने के लिए कहा. 

 

Read more!

RECOMMENDED