Lucknow Shahi Saree: जापान से लाए गए मोती से लखनऊ में तैयार की गई खूबसूरत चिकन साड़ी...21 लाख है कीमत, बनाने में लगे 2 साल

लखनऊ के कारीगर हैदर अली खान ने एक साड़ी तैयार की है जिसकी कीमत 21 लाख रुपये है. इसमें चिकन की कढ़ाई है और क्रिस्टल लगाए गए हैं जिसकी वजह से इसकी कीमत और बढ़ गई है.

लखनऊ शाही साड़ी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 2:01 PM IST

जब हम भारतीय परंपरा की बात करते हैं तो कई चीजें जो दिमाग में आती हैं. लेकिन इनमें से साड़ी सबसे ज्यादा पॉपुलर है. पिछले कई सालों से साड़ी हमारी संस्कृति का हिस्सा रही है और ये अन्य पोशाक के मुकाबले पहनने में काफी खूबसूरत और एलिगेंट लगती है. जो लोग विभिन्न प्रकार की पोशाक पहनना पसंद करते हैं, उनके लिए पारंपरिक भारतीय पोशाक साड़ी प्रेरणा का एक प्रमुख स्रोत रही है. भारत में बांधनी साड़ी, बनारसी साड़ी से लेकर कांजीवरम साड़ियों तक विभिन्न डिज़ाइन और किस्में आती हैं.

इन दिनों साड़ियों की एक और वैरायटी आई है जो अपनी कीमत की वजह से सबका ध्यान खींच रही है. इसकी कीमत 21.09 लाख रुपये है. अब ये साड़ी इतनी कीमती क्यों है ये तो जानना बनता है.

किसने दिया है ऑर्डर
स्टोर मैनेजर/प्रोडक्शन हैदर अली खान ने एक न्यूज एजेंसी के हवाले से बताया कि यह पूरी साड़ी एक ही तार पर बनी है और इसलिए इसकी कीमत इतनी ज्यादा है. उन्होंने बताया कि अगर इसमें लगे जाल कम या ज्यादा खुले हों तो भी इसकी कीमत बढ़ जाती है. इसके साथ ही उनके स्टोर में 10 लाख रुपये की एक और साड़ी भी है. उन्होंने बताया कि दुबई के जिस ग्राहक ने शादी के लिए साड़ी खरीदी थी. उन्होंने लगभग उसी कीमत की एक और साड़ी का ऑर्डर दिया है, जिसे अभी बनाया जा रहा है.

लखनऊ की शाही साड़ी 
हैदर अली ने आगे कहा, "यह एक कला का नमूना है जिसकी कीमत लगभग 21 लाख रुपये है. इसे बनाने में बहुत समय लगता है क्योंकि इसको बनाते समय आंखों पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है इसलिए, इसे बनाने में लगभग दो साल लग गए. चिकनकारी धागे के काम के माध्यम से की जाती है फिर इसमें बढ़िया ज़री का काम होता है. मोती सहित ज्यादातर सामान जापान से आया है. इसके अलावा, इसमें मूल स्वारोवस्की (उच्च गुणवत्ता वाले क्रिस्टल) का उपयोग किया गया है." सफेद रंग की इस चमचमाती साड़ी को लखनऊ की शाही साड़ी कहना गलत नहीं होगा क्योंकि इस साड़ी को बनाने में दो साल लग गए. इसमें चिकन के 32 टांके में से उन टांके का उपयोग किया गया है, जो अब विलुप्त हो चुके हैं. अब बहुत कम कारीगरों द्वारा इसे बनाया जाता है. इतना ही नहीं, इस साड़ी में क्रिस्टल लगे हुए हैं जो बहुत चमकते हैं.

हजरतगंज में बनी है साड़ी
इन खूबियों के अलावा यह पूरी साड़ी अनोखी है, जो आपको लखनऊ में और कहीं नहीं मिलेगी. इस साड़ी को अदा डिजाइनर चिकन स्टूडियो ने तैयार किया है, जो लखनऊ के हजरतगंज में स्थित है. इसे तैयार करने वाले हैदर अली खान ने बताया कि उन्होंने दो साल पहले ही इसे बनाने का ऑर्डर दिया था. अब यह साड़ी के रूप में आ गई है. इसके महंगा होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें जो बॉर्डर लगाया जाता है उसे कॉन्वेंट की नन अपने हाथों से बनाती हैं. इस बॉर्डर की कीमत ही करीब दो से ढाई लाख रुपये है. इसमें बहुत महीन चिकनकारी टांके होते हैं, जिनका उपयोग अब बहुत कम लोग करते हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED