न ठंड... न... गर्मी... न बारिश! इस लड़की ने बना दिया बेघर लोगों के लिए ऐसा स्लीपिंग बैग, नहीं झेलनी पड़ेगी मौसम की मार 

श्रेया मेहता गुजरात की अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी में प्रोडक्ट डिजाइनिंग की पढ़ाई पढ़ रही हैं. ये बैग चार लेयर का है जिससे आसानी से किसी भी मौसम में बचा जा सकता है और चैन की नींद ली जा सकती है.

Shreya Mehta
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 10:39 AM IST
  • स्लीपिंग बैग में है 4 लेयर 
  • श्रेया मेहता गुजरात की अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी में पढ़ रही हैं

जिनके पास घर नहीं होते हैं वो सड़क के किनारे को ही अपना बसेरा बना लेते हैं. देश में कितने ऐसे लोग हैं जो गरीबी की चादर ओढ़कर सोते हैं. अब उन्हीं को चैन की नींद आ सके इसके लिए श्रेया मेहता ने स्लीपिंग बैग बनाया है. इसके इस्तेमाल से किसी भी गरीब को सर्दी या बारिश के मौसम में परेशान नहीं होना पड़ेगा. 

बता दें, श्रेया मेहता गुजरात की अनंत नेशनल यूनिवर्सिटी में प्रोडक्ट डिजाइनिंग की पढ़ाई पढ़ रही हैं. ये बैग चार लेयर का है जिससे आसानी से किसी भी मौसम में बचा जा सकता है और चैन की नींद ली जा सकती है.

स्लीपिंग बैग में है 4 लेयर 

आपको बता दें कि इस स्लीपिंग बैग में 4 लेयर्स हैं, जो लेयर्स में एक साथ सिले फोम की स्ट्रिप्स से बना है. पहली लेयर तिरपाल (Tapoline) की है जिसका उपयोग बारिश से बचाने के लिए है. इसकी मदद से वेट-प्रूफिंग कैपेसिटी बढ़ेगी और बारिश के मौसम में पानी से परेशान नहीं होना पड़ेगा. दूसरी लेयर एक पतली कपास या फाइबर गद्दे की है, इसे आराम देने के लिए एड किया गया है.

बैग की तीसरी लेयर ठंड को दूर रखने के लिए एक कंबल शीट है, और आखिरी शीट दूसरी लेयर को रखने के लिए गद्देदार तिरपाल है. इसके अलावा, ख़राब मौसम से बचने के लिए भी अलग-अलग लेयर्स जोड़ी गई हैं.  


 

Read more!

RECOMMENDED