Guinness World Records: लंबे बालों से मिली Smita Srivastava को पहचान, गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

स्मिता श्रीवास्तव ने 32 सालों से अपने बालों में कैंची नहीं लगाई है. 14 साल की उम्र में आखिरी बार उन्होंने अपने बाल काटवाए थे. उनको बाल बढ़ाने की प्रेरणा अपनी मां से मिली थी. इतने लंबे बालों को संवारने में स्मिता को 2 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है.

Smita Srivastava
gnttv.com
  • प्रयागराज, उत्तर प्रदेश,
  • 01 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:39 PM IST

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की रहने वाली स्मिता श्रीवास्तव को उनके लंबे बालों की वजह से पहचान मिली है. लंबे बालों के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है. स्मिता के बाल 7 फीट 9 इंच लंबे हैं. 46 साल की स्मिता ने 14 साल की उम्र के बाद से कभी बालों में कैंची नहीं लगाई है.

गिनीज बुक में दर्ज हुआ स्मिता का नाम-
प्रयागराज के अल्लापुर की रहने वाली स्मिता श्रीवास्तव अपनी लंबे बालों की वजह से पूरे इलाके में अपनी खास पहचान रखती हैं. 46 साल की स्मिता का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे लंबे बालों के लिए दर्ज किया गया है. स्मिता के बालों की लंबाई 236.22 सेमी यानी 7 फीट 9 इंच है. लंबे बालों की वजह से कई बार उनको सम्मानित भी किया गया है. लंबे बालों की वजह से साल 2012 में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज हुआ था. इसके अलावा प्रयागराज में भी लंकई बार सम्मानित किया गया है.

32 सालों से नहीं काटे बाल-
स्मिता श्रीवास्तव को लंबे बाल रखने की प्रेरणा अपनी मां से मिली है. स्मिता जब 14 साल की थीं, तब आखिरी बार बाल काटे थे. उसके बाद से आज तक उन्होंने कभी बालों में कैंची नहीं लगाई है. 46 साल की स्मिता के बाल 32 साल में इतने लंबे हो गए हैं कि उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है. गिनीज बुक में नाम दर्ज होने के बाद अब उनसे मिलने वालों की लाइन लगने लगी है. स्मिता का कहना है कि इस लंबे बालों की वजह मेरी मां है, क्योंकि मेरी मां के बहुत लंबे और सुंदर बाल थे, बचपन से मेरा सपना था कि मेरी मां के जैसे मेरा बाल सुंदर हों.

बालों को संवारने में लगते हैं 2 घंटे-
स्मिता श्रीवास्तव के मुताबिक उनके लंबे बाल को सहेजने में दो घंटे से अधिक का समय लगता है. यही वजह है कि ज्यादा लंबे बाल होने की वजह से हफ्ते में दो ही बार अपने बाल को धो पाती हैं. बाल को धोने में आधे घंटे से भी अधिक समय लग जाता है. स्मिता का कहना है कि गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने के बाद बहुत खुश हैं. वो कहती हैं कि मैं अपने बाल में कभी कैंची नहीं लगाऊंगी. इसे हमेशा संजोती और संवारती रहूंगी.

बिजनेस करते हैं स्मिता के पति-
स्मिता की शादी सुदेश श्रीवास्तव से हुई है और उनके दो बेटे हैं. पति सुदेश श्रीवास्तव बिजनेसमैन हैं. स्मिता का बड़ा बेटा अथर्व नोएडा में बीटेक कर रहा है और छोटा बेटा शाश्वत सेंट जोसेफ कॉलेज में सातवीं में पढ़ता है. स्मिता श्रीवास्तव के माता पिता ज्ञानपुर भदोही के रहने वाले हैं और उनकी चार बहने हैं, जिनसे लंबे बालों के लिए उनको प्रेरणा मिलती है.

इतिहास से पीजी की पढ़ाई-
स्मिता ने प्राचीन इतिहास से एमए किया है. स्मिता अपनी मां की जुल्फों की कायल थी, क्योंकि उनके मां के बाल बहुत सुंदर थे. इसी कारण बचपन से ही उन्होंने अपनी मां जैसे लंबे और सुंदर बाल रखने की सोच ली थी. स्मिता का कहना है कि लंबे बालों को सही से रखने के अलावा जब भी बाल टूटते हैं, उन्हें फेंकती नहीं हूं, उसे सुरक्षित अपने घर में ही रखती हूं. उनके लंबे बालों की वजह से हर कोई उनको देखता रह जाता है. और उनके बालों के साथ सेल्फी भी लेते नजर आते हैं. 
(प्रयागराज से आनंद राज की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED