Powerlifting Championship: 63 साल की उम्र में इस गृहिणी ने पेश की मिसाल, पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में जीते चार गोल्ड मेडल

रीनी अपने स्कूल के दिनों से ही एक एथलीट थीं. लेकिन शादी के बाद उन्होंने ब्रेक लिया. हालांकि, उन्होंने अपने अंदर के खिलाड़ी को जिंदा रखा और इससे उन्हें बाद में जीवन में प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिली.

Reeni Tharakan
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 10:37 AM IST

यह कहानी है 63 वर्षीया रीनी थरकन की जो एक गृहिणी हैं और साथ ही एक पावरलिफ्टर. जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है. रीनी ने चार साल पहले पावरलिफ्टिंग शुरू की थी और पिछले हफ्ते मंगोलिया के उलानबेटार में आयोजित विश्व मास्टर्स पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में चार गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है.

चेरथला के थाइकट्टुसेरी की रहने वाली रीनी ने फिट रहने के लिए पहली बार 2013 में वर्कआउट करना शुरू किया और फिर इस कभी नहीं छोड़ा. साल 2019 में, उनके प्रशिक्षकों, जगन और जेरी ने पावरलिफ्टिंग में उनकी प्रतिभा को देखा और फिर उनकी जिंदगी बदल गई. 

जिला स्तर प्रतियोगिता से की शुरुआत
रीनी दो बेटियों की मां हैं और उन्होंने मीडिया को बताया कि अपने प्रशिक्षकों की प्रेरणा से, उन्होंने साल 2019 में  एर्नाकुलम जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया. वह तब विट्टिला में एक व्यायामशाला में प्रशिक्षण ले रही थीं. उन्होंने विभिन्न श्रेणियों में जीत हासिल की. इसके बाद अगले वर्षों में राज्य और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में सफलता हासिल की. 

द हिंदू से बात करते हुए, उन्होंने बताया कि वह विट्टिला में मिस्टर स्टैंडर्ड जिम में वर्कआउट करने के लिए सप्ताह में तीन बार कोच्चि जाती थीं. इसके लिए एक तरफ से वह लगभग 37 किलोमीटर की यात्रा करती थीं.  उनके पति ने भी उन्हें पूरा सपोर्ट दिया. वह करीब दो घंटे वर्कआउट करती हैं, बाकी तीन दिन वह घर पर वर्कआउट करती हैं और एक दिन ट्रेनिंग से छुट्टी लेती हैं. 

फिटनेस को लेकर हैं काफी सीरियस 
रीनी अपने वजन को मेंटेन करने को लेकर सख्त हैं. वह कीटो डाइट का पालन करती हैं, जिसके बारे में उनका कहना है कि यह उनके लिए अच्छा काम करता है. पिछले मई में, एशियाई मास्टर्स चैंपियनशिप अलाप्पुझा में आयोजित की गई थी. रीनी ने स्क्वाट, बेंच प्रेस और डेडलिफ्ट में स्वर्ण पदक जीता.

इससे उन्हें मंगोलिया विश्व के लिए क्वालीफाई करने में मदद मिली, जहां वह 61-70 आयु वर्ग में समग्र चैंपियन थीं. अंग्रेजी साहित्य में स्नातक रीनी का कहना है कि इस कार्यक्रम में 44 देशों के लगभग 125 पावरलिफ्टरों ने भाग लिया. रीनी के पति, एंटनी थरकन, दक्षिणी रेलवे के सेवानिवृत्त मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक हैं. उनकी बड़ी बेटी अन्या संयुक्त राज्य अमेरिका में बस गई हैं, जबकि रोशिना चेन्नई में एक रेस्टोरेंट चलाती हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED