MA in Magic and Occult: ये है असली Hogwarts! यूके की यूनिवर्सिटी में सिखाया जाएगा जादू, ऑकल्ट साइंस और मैजिक में कर सकेंगे MA, निकाली एप्लीकेशन 

लोगों के मन में जादू और गुप्त विज्ञान में एमए ने पहले ही काफी रुचि पैदा कर दी है. यूनिवर्सिटी में लोग लगातार पूछताछ कर रहे हैं. अब तक 100 से ज्यादा लोगों ने पूछताछ की है.

MA in Magic and Occult
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 12:15 PM IST
  • लोगों की बढ़ रही है रुचि
  • लोग करने लगे हैं इसके बारे में पूछताछ 

हैरी पॉटर और हॉगवर्ट्स लवर्स के लिए गुड न्यूज है. अब आप भी जादू सीख सकते हैं. जी हां, जादू और तंत्र-मंत्र में जिन लोगों को रुचि है एक्सेटर यूनिवर्सिटी में इसे सीख सकते हैं. यूनिवर्सिटी में मैजिक सिखाने के लिए एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स शुरू किया जाएगा. सितंबर 2024 में शुरू होने वाली यह डिग्री दुनिया भर के जादू टोना और जादू के इतिहास और सामाजिक प्रभाव पर प्रकाश डालेगी. 

क्या है इस कोर्स का उद्देश्य?

इस कोर्स का उद्देश्य इतिहास, साहित्य, दर्शन, पुरातत्व, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, नाटक और धर्म जैसे विभिन्न शैक्षणिक विषयों को एकीकृत करते हुए पश्चिमी और पूर्वी दोनों संस्कृतियों में जादू की भूमिका के बारे में बताना है.  इस कोर्स के लीडर प्रोफेसर एमिली सेलोव (Professor Emily Selove) ने आज के समाज में इन विषयों के महत्व पर जोर दिया. मैजिक और ऑकल्ट के अध्ययन को हाशिए पर रखने की पिछली प्रवृत्ति के विपरीत, प्रोफेसर सेलोव ने तर्क दिया कि इन विषयों में लोगों की रुचि बड़ी है. ऐसे में ऐसा कुछ शुरू करना जरूरी है. 

लोगों की बढ़ रही है रुचि

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 की जनगणना से पता चला कि यूके में बुतपरस्त और विकन्स के रूप में पहचाने जाने वाले व्यक्तियों में वृद्धि हुई है. इस मास्टर कोर्स में तर्कवाद और जादू के बीच द्वंद्व के बारे में धारणाओं का मूल्यांकन किया जाएगा. साथ ही इसमें ये देखा जाएगा कि जादू पश्चिमी संस्कृति में कैसे व्याप्त है. 

लोग करने लगे हैं इसके बारे में पूछताछ 

अपनी घोषणा के बाद से, जादू और गुप्त विज्ञान में एमए ने पहले ही काफी रुचि पैदा कर दी है. यूनिवर्सिटी में लोग लगातार पूछताछ कर रहे हैं. अब तक 100 से ज्यादा लोगों ने पूछताछ की है. छात्र दिलचस्प मॉड्यूल की एक सीरीज से चुन सकते हैं. इसमें पश्चिमी साहित्य और कला में ड्रेगन, राजा आर्थर की किंवदंती, पुरालेख, इस्लामी विचार, लिंग प्रतिनिधित्व और साइकेडेलिक्स के दर्शन जैसे विषय शामिल हैं. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

 

Read more!

RECOMMENDED