Power Couple: इस पावर कपल की फैन है दुनिया...घूमने के लिए ले लिया रिटायरमेंट, अब तक बुलेट पर घूम चुके हैं 29 देश

अक्सर जिस उम्र में लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं या फिर अकेलापन महसूस करने लगते हैं, ऐसे में ये कपल एक नई कहानी लिख रहा है. इस पावर कपल ने बाइक पर 29 देशों की यात्रा पूरी कर ली है. शादी के दूसरे दिन ही ये लोग घूमने के लिए श्रीनगर निकल गए थे.

Power Couple
मनीष चौरसिया
  • नई दिल्ली,
  • 13 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 10:36 PM IST

बालों की सफेदी और त्वचा पर उम्र की दरारें दोनों के चेहरे पर साफ दिखाई दे रही हैं. लेकिन ये बुजुर्ग प्रेमी जोड़ा किसी हसीन ख़्वाब से कम नहीं है. 75 साल के योगेश्वर भल्ला अपनी 70 साल की पत्नी सुषमा का बेहद ख्याल रखते हैं. दोनों एक दूसरे से बेइंतहा मोहब्बत करते हैं. दुनिया इन्हें लव बर्ड्स के नाम से भी बुलाती है. इन दोनों की खास बात ये भी है कि रिटायरमेंट के बाद दोनों 29 से ज्यादा देशों की यात्राएं कर चुके हैं.

ये दोनों घूमने के इतने शौकीन हैं कि 3 अक्टूबर 1975 को इनकी शादी हुई और 5 अक्टूबर यानी कि शादी के दो दिन बाद ही दोनों श्रीनगर निकल गए. दोनों ने बाइक से इस सफर को तय किया. 

6300 रुपए में ली थी पहली बाइक
ये कपल घूमने का बेहद शौकीन है. योगेश्वर जी बताते हैं कि बचपन से ही उन्हें बाइक का बहुत शौक था. वो घर में सबसे छोटे थे इसलिए परिवार के लोग नहीं चाहते थे कि वो बाइक चलाएं. हालांकि शादी के बाद सुषमा ने उनका पूरा साथ दिया और दोनों ने बाइक पर घूमना शुरू कर दिया. आसपास के कई शहर दोनों ने बाइक से ही नापने शुरू कर दिए. योगेश्वर बताते हैं कि उन्होंने अपनी पहली बाइक अपनी सैलरी से 63,00 रुपये में खरीदी थी. बच्चे होने के बाद काफी दिनों तक उनका बाइक से लंबी यात्रा करना रुक गया लेकिन योगेश्वर इस सफर में बस एक छोटा सा स्टॉप बताते हैं.

घूमने के लिए ले लिया रिटायरमेंट
योगेश्वर और सुषमा बताते हैं कि जब तक बच्चों की ज़िम्मेदारी थी उन्हें कई पाबंदियों के साथ घूमना पड़ता था लेकिन जैसे ही हमने अपने दोनों बच्चों की शादी कर दी हम इससे भी फ्री हो गए. 2011 में दोनों ने समय से पहले नौकरी से रिटायरमेंट ले लिया और उसके बाद फिर से आज़ाद होकर घूमना शुरु किया. रिटायरमेंट के पहले तक योगेश्वर और सुषमा ने सिर्फ़ 2-3 विदेश यात्रा की थी लेकिन रिटायरमेंट के बाद अब तक वो 29 देशों की यात्रा कर चुकें हैं. यात्रा का खर्चा कुछ सुषमा जी की पेंशन और कुछ सेविंग्स से आता है.

घुटने की सर्जरी के लिए कई डॉक्टर रिजेक्ट किए
योगेश्वर बताते हैं कि बुलेट उनका पहला प्यार रहा है. हमेशा से दोनों बुलेट पर खूब घूमें. रिटायरमेंट के बाद तो हम लोगों ने बाइकर्स ग्रुप भी ज्वाइन किया लेकिन एक बार योगेश्वर जी के घुटनों में कुछ दिक्कत आ गई. डॉक्टर्स ने कहा कि आपके घुटनों की सर्जरी करनी पड़ेगी और उसके बाद न तो आप बाइक चला पाएंगे और न ही कार चला पाएंगे. योगेश्वर बताते हैं कि उन्होंने डॉक्टर्स को सर्जरी करने से मना कर दिया क्योंकि वो ना तो बाइक छोड़ सकते थे और न ही कार. बाद में उन्हें एक डॉक्टर मिला जिसने उनसे कहा कि सर्जरी के बाद भी आप आराम से बाइक और कार चला सकते हैं. योगेश्वर जी कहते हैं कि उस डॉक्टर से अगले ही दिन सर्जरी कराने के लिए मैं तैयार हो गया.

जब पहली बार रोए योगेश्वर
योगेश्वर और सुषमा जी की शादी को 50 साल होने वाले हैं लेकिन दोनों में प्यार किसी नए जोड़े की तरह ही है. सुषमा बताती हैं कि कुछ दिन पहले वो बीमार हो गई थीं. दो दिन उन्हें आइसीयू में भी रहना पड़ा था. सुषमा बताती हैं कि जब वो ICU में थीं तो उन्होंने पहली बार योगेश्वर जी की आंखें नम देखी थी. योगेश्वर कहते हैं कि उन्होंने सुषमा के बगैर कभी जीवन की कल्पना ही नहीं कि वो चाहते हैं कि इस दुनिया से दोनों साथ-साथ ही जाएं.

इन दोनों की कहानी प्यारभरी तो है ही लेकिन दोनों की कहानी नई पीढ़ी को प्रेरणा भी देती है. दोनों आज तक एक दूसरे के बिना कहीं नहीं गए. अब दोनों की चाहत है कि एक साथ पूरी दुनिया घूम ली जाए.

 

Read more!

RECOMMENDED