People Communicated In Their Dreams: दुनिया में पहली बार दो लोगों ने सपने में आपस में की बात, अमेरिका की स्टार्टअप कंपनी ने कर दिखाया ये करिश्मा

अमेरिका की स्टार्टअप REMspace कंपनी ने एक ऐसे तकनीक विकसित की है जिसमें दो लोग सपने में भी बात कर सकते हैं! इस एक्सपेरिमेंट में वैज्ञानिकों ने विशेष रूप से डिजाइन किया गया एक्विपमेंट इस्तेमाल किया!

People Dreaming/Unsplash
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 12:18 PM IST
  • ​​​​​​​'इंसेप्शन' की तरह सपने में बात करना हुआ मुमकिन
  • अमेरिका की स्टार्टअप कंपनी ने कर दिखाया ये करिश्मा

सपने देखना पूरी तरह से नॉर्मल है. लोग साने के दौरान तरह-तरह के सपने देखते हैं. कई लोग सपने में किसी से बात भी करते हैं लेकिन क्या आपने ऐसी घटना सुनी है, जिसमें दो लोग सपने में भी एक दूसरे से बात करते हों! जीहां ऐसा मुमकिन है. अमेरिका की स्टार्टअप कंपनी REMspace ने एक ऐसे तकनीक विकसित की है जिसमें दो लोग सपने में भी बात कर पाएंगे.

'इंसेप्शन' की तरह सपने में बात करना हुआ मुमकिन
'इंसेप्शन' फिल्म में दिखाए एक सीन की तरह REMspace ने नींद और सपने देखने के लिए ऐसी तकनीक डिजाइन की जो सपने देखने के दौरान दो लोगों के बीच हुई बातचीत को रिकॉर्ड कर सकती है. इस एक्सपेरिमेंट में वैज्ञानिकों ने विशेष रूप से डिजाइन किया गया एक्विपमेंट इस्तेमाल किया.

जिसमें एक 'सर्वर,' एक डिवाइस,' 'वाईफ़ाई' और 'सेंसर' लगा हुआ था, हालांकि कंपनी ने इसमें इस्तेमाल की जाने वाली सटीक तकनीक का खुलासा अभी नहीं किया है.

कैसे की गई रिसर्च
इस रिसर्च में भाग लेने वाले लोग अलग-अलग घरों में सो रहे थे. लोगों में एक 'सर्वर' फिट किया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि प्रतिभागी कब ल्यूसिड ड्रीम में प्रवेश करते हैं और बातचीत करते हैं. इनकी ब्रेन वेव्स को इस तकनीक की मदद से दूर से ट्रैक किया जाता था, जोकि बाद में सर्वर में डेटा भेजता था. कंपनी का कहना है कि इस तकनीक को विकसित करने का मकसद मानसिक स्वास्थ्य में मदद करना और नए कौशल सिखाना है. हालांकि यह घटना केवल ल्यूसिड ड्रीम के दौरान ही संभव है.

क्या है ल्यूसिड ड्रीम
यह एक ऐसी घटना है जिसमें सो रहे व्यक्ति को पता होता है कि वह सपना देख रहा है. इसमें इंसान अपने सपने को कंट्रोल कर सकता है. यह आमतौर पर REM स्लीप के दौरान होता है. REM स्लीप बहुत गहरी नींद होती है.

आने वाले वक्त में आम हो जाएगी ये घटना
आरईएमस्पेस के सीईओ और संस्थापक माइकल रेडुगा ने कहा, 'कल, तक सपनों में बात करना विज्ञान की कहानियों जैसा लग रहा था. लेकिन आने वाले कल में यह इतना आम हो जाएगा कि हम इस तकनीक के बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर पाएंगे. यह तकनीक सपनों की दुनिया में बातचीत करने और हमारे सोचने के तरीके को एक नया आकार देता है.'

Read more!

RECOMMENDED