Tinder Date Scam: क्या है टिंडर का वो स्कैम जिसमें एक UPSC Aspirant को लग गया एक लाख का चूना?

दिल्ली के एक नौजवान को प्यार की तलाश तब महंगी पड़ गई जब उसकी डेट ने उसे 1.2 लाख रुपये से ज्यादा का चूना लगा दिया. यह घटना पूर्वी दिल्ली के विकास मार्ग की है जहां एक यूपीएससी एस्पिरेंट अपनी डेट वर्षा का जन्मदिन मनाने गया था. वर्षा तो डेट के बाद घर चली गई, लेकिन लड़के को झटका तब लगा जब बिल उसके हाथ में आया.

The couple ordered snacks, two cakes, and a few non-alcoholic beverages. However, things took a turn for the worse when Versha abruptly claimed a family emergency and left
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 जून 2024,
  • अपडेटेड 11:22 PM IST

दिल्ली के एक नौजवान को प्यार की तलाश तब महंगी पड़ गई जब उसकी डेट ने उसे 1.2 लाख रुपये से ज्यादा का चूना लगा दिया. यह घटना पूर्वी दिल्ली के विकास मार्ग की है जहां एक यूपीएससी एस्पिरेंट अपनी डेट वर्षा का जन्मदिन मनाने गया था. वर्षा तो डेट के बाद घर चली गई, लेकिन लड़के को झटका तब लगा जब बिल उसके हाथ में आया.

टिंडर डेट बन गई  बुरा सपना 
दिल्ली पुलिस ने लड़के की पहचान गुप्त रखी है, इसलिए यहां पीड़ित को नौजवान बुलाया जाएगा. नौजवान की मुलाकात वर्षा से टिंडर पर हुई. जान-पहचान बढ़ने के बाद नौजवान ने पूर्वी दिल्ली के विकास मार्ग पर मौजूद ब्लैक मिरर कैफे में वर्षा का जन्मदिन मनाने की तैयारियां कीं. 
कैफे पहुंचने के बाद दोनों ने कुछ स्नैक्स और दो केक का ऑर्डर दिया. वर्षा ने फ्रूट वाइन के चार शॉट लगाए. फिर अचानक यूं हुआ कि वर्षा को एक कॉल आया. उसने कहा कि घर पर कोई इमरजेंसी है, जिसकी वजह से उसे घर लौटना होगा. 

कुछ देर बाद नौजवान को 1,21,917.70 रुपये का बिल पेश किया गया. जब उसने इतने ज्यादा बिल पर सवाल उठाया, तो उसे धमकी दी गई और बिल भरने के लिए मजबूर किया गया. नौजवान ने कैफे के मालिक अक्षय पाह्वा के अकाउंट में पैसे भेजे और वहां से निकल गया. कैफे से निकलते ही नौजवान ने स्थानीय पुलिस स्टेशन का रुख किया और शिकायत दर्ज की. पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पाह्वा को गिरफ्तार किया. पूछताछ के दौरान पाह्वा ने बताया कि वह ब्लैक मिरर कैफे अपने भाई वंश पाह्वा और दोस्त अंश ग्रोवर के साथ चलाता है. 

पाह्वा से मिली हुई थी 'वर्षा'
पाह्वा ने ही वर्षा की असली पहचान बताई. 25 साल की वर्षा का असली नाम अफसान परवीन है. वह आयशा या नूर के नाम से भी लोगों को ठगती रही है. तकनीकी निगरानी की मदद से पुलिस ने अफसान को एक अन्य कैफे से गिरफ्तार किया. यहां वह मुंबई के एक लड़के के साथ 'डेट' पर थी. अफसान ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि कैफे के टेबल मैनेजर आर्यन ने उसकी तस्वीर का इस्तेमाल कर नौजवान को झांसे में फंसाया था.

पुलिस ने यह भी पाया कि ब्लैक मिरर कैफे लोगों से वसूले गए बिल बराबर हिस्सों में बांटता था. 15 प्रतिशत लड़की को और 45 प्रतिशत टेबल और कैफे मैनेजर को दिए जाते थे. बाकी के 40 प्रतिशत कैफे प्रबंधक आपस में बांट लिए जाते थे. 

कैसे रोशनी में आया टिंडर स्कैम?
यह डेटिंग स्कैम सोशल मीडिया पर पिछले कुछ समय से वायरल है. दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे शहरों में यह तेजी से बढ़ रहा है. इंटरनेट पर डेट करने निकले लड़कों को धोखे से कैफे बुलाया जाता है. साथ मौजूद लड़की मेन्यू के बाहर की कोई चीज ऑर्डर करती है, जिसका बिल 10-12 गुणा बढ़ाकर लड़के से वसूला जाता है. 

Fraud Alert: Met a girl on @bumble, went to The Race Lounge & Bar in Rajouri Garden. She ordered drinks and the bill was Rs 15,886. Realised it was a scam. Discovered many people are scammed. @Cyberdost 1930 not working, @DelhiPolice please take action. Read the whole story: pic.twitter.com/Ux18iYSRm1

— Archit Gupta (@Architguptajii) November 11, 2023

एक रेडिट यूजर ने अपनी पोस्ट में इस स्कैम के बारे में विस्तार से बात भी की है. उसका दावा है कि दिल्ली में यह स्कैम हौज खास, जीटीबी नगर, मोती बाग और कड़कड़डूमा जैसी कई जगहों पर चल रहा है. 

Tinder scam: The endgame [Final Update]
byu/Researcher990 indelhi

सोशल मीडिया पर कई लोग इस स्कैम को उजागर कर चुके हैं, हालांकि अभी तक इस पर लगाम नहीं लग सका है. ब्लैक मिरर कैफे से जुड़े मामले में पुलिस और मुजरिमों को पकड़ने की कोशिश कर रही है. 

Read more!

RECOMMENDED