Guinness World Record: कुत्ता बना स्टार! सबसे लंबी जीभ की वजह से गिनीज बुक में दर्ज हुआ इस कुत्ते का नाम

अमेरिका के लुइसियाना के एक कुत्ते ने आधिकारिक तौर पर सबसे लंबी जीभ के रिकॉर्ड का दावा किया है. यह लैब्राडोर और जर्मन शेफर्ड मिक्स डॉगी है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने मुताबिक उसकी जीभ, एक सोडा कैन से लंबी, 12.7 सेंटीमीटर लंबी है.

सबसे लंबी जीभ वाला कुत्ता
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 जून 2023,
  • अपडेटेड 10:14 AM IST

यूं तो सामान्‍य इंसान की जीभ 7.9 सेंटीमीटर से 8.5 सेंटीमीटर यानी 3.1 इंच से लेकर 3.3 इंच तक लंबी होती है, लेकिन कैलिफोर्निया में रहने वाले निक स्टोएबरल की जीभ 10.1 सेंटीमीटर यानी 3.97 इंच तक लंबी है. वह दुनिया में सबसे लंबी जीभ वाले इंसान हैं. लेकिन आज हम आपको इंसान नहीं बल्कि कुत्ते की जीभ के बारे में बताएंगे. अमेरिका के लुइसियाना के एक कुत्ते ने आधिकारिक तौर पर सबसे लंबी जीभ के रिकॉर्ड का दावा किया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने मुताबिक उसकी जीभ, एक सोडा कैन से लंबी, 12.7 सेंटीमीटर लंबी है.

गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के मुताबिक, अमेरिका के लुइसियाना में रहने वाले इस कुत्ते का नाम जोई (Zoey)है. लैब्राडोर और जर्मन शेफर्ड मिक्स प्रजात‍ि का यह कुत्‍ता है, जिसके जीभ की लंबाई 12.7 सेंटीमीटर यानी 5 इंच है. इस वजह से जोई दुनिया में सबसे लंबी जीभ वाला कुत्‍ता बन गया है. आप जानकर हैरान होंगे इसकी जीभ की लंबाई इसके नाक से ढाई गुनी तक ज्‍यादा है. पिछला रिकॉर्ड बिस्बी के पास था, जिसकी जीभ का अनुमान 9.49 सेंटीमीटर था.

छोटी थी तब भी लंबी थी जीभ
उसके मालिक, सैडी और ड्रू विलियम्स ने उसे तब घर लाए थे जब वह छह सप्ताह की थी. जब वह छोटी थी तब भी जोई की जीभ अक्सर उसके मुंह से बाहर निकल जाती थी. मालिकों ने सोचा कि बाद में वो सही हो जाएगी लेकिन जैसे-जैसे वो बड़ी हुई लोग उसकी जीभ पर कमेंट करने लगे कि वो कितनी लंबी थी. सैडी विलियम्स ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को बताया, हमारे पास पहले भी डॉगी रहे हैं, लेकिन किसी का इतना लंबा नहीं था. उम्र के साथ यह और भी बढ़ता गया. जब डॉक्‍टरों को दिखाया तो उन्‍होंने बताया कि सच में इसमें कोई बदलाव है. उसके शरीर की तुलना में उसकी जीभ सचमुच काफी बड़ी है."

क्या है पसंद?
Zoey के मालिक ने बताया कि उसे बाहर रहना, गेंद खेलना, गिलहरियों का पीछा करना, कार की सवारी करना और नहर में तैरना बहुत पसंद है. लेकिन, उसे नहाने से नफरत है. जोई हर किसी की दुलारी है. वह बहुत जल्‍द सबसे घुलमिल जाती है. जब भी उसे कहीं बाहर ले जाते हैं तो देखने के लिए लोग जमा हो जाते हैं.
 

Read more!

RECOMMENDED