Waste to Wonder Park: दिल्ली में वेस्ट टू वंडर कॉन्सेप्ट पर तैयार हुआ G20 Park, जानें क्या है खासियत?

सितंबर 2023 में दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित होगा, जिसको लेकर दिल्ली के सौंदर्यीकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है.

Waste to Wonder Park
नीतू झा
  • नई दिल्ली,
  • 13 जून 2023,
  • अपडेटेड 2:37 PM IST

भारत के अध्यक्षता में इस साल जी 20 का आयोजन जाएगा, इसके मद्देनजर बीते साल से ही देश भर में तैयारियां की जा रही हैं. सितंबर 2023 में दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित होगा, जिसको लेकर दिल्ली केसौंदर्यीकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है. दिल्ली के हर कोने को चमकाने का काम तेजी से किया जाने लगा है और लोग सदस्य देशों की संस्कृति को समझें इसके लिए अलग-अलग कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं. वहीं इस कड़ी में अब जी20 को यादगार बनाने के लिए एक पार्क भी तैयार किया जा रहा है.

एनडीएमसी निभा रही है भूमिका
G20 शिखर सम्मेलन को यादगार बनाने के लिए दिल्ली में एक पार्क बनाया जा रहा है इसे वन अर्थ, वन फैमिली वन फ्यूचर की थीम पर तैयार किया है. जिसमें जी 20 में शामिल सभी देशों को दर्शाया जाएगा. शिखर सम्मेलन में शामिल सभी देशों के राष्ट्रीय पशु और पक्षी को इस पार्क में स्थापित किया जाएगा. बता दें, इन सभी मूर्तियों को वेस्ट टू वंडर के तहत बनाया गया है.

स्थाई तौर पर बनाया गया पार्क
एनडीएमसी ने इस पार्क को तैयार करने के लिए ललित कला अकेडमी के साथ हाथ मिलाया और फिर कुछ ही दिनों में बेहद खूबसूरत मूर्तियां बन कर तैयार हो गई जिन्हें फिलहाल जी20 पार्क में लगाया जा रहा है. इस पार्क में हरियाली और सुंदरता के साथ के कई प्रकार की और सुविधाएं भी दी जाएंगी. साथ ही फिलहाल पार्क में जानवरों की मूर्तियों के साथ उनके नाम और देश के बारे में लिखने का काम भी किया जाएगा जिससे पार्क पहुंचे लोगों को आसानी से यह समझ आ सके कि जी-20 में किस किस देश ने हिस्सा लिया था और उनके राष्ट्र पशु और पक्षी कौन से हैं.

कबाड़ से बनाई गई मूर्तियां
जी20 पार्क में बनाई गई सभी मूर्तियां कबाड़ से बनाई गई हैं जो देखने में बिल्कुल सजीव नजर आते हैं, इसके लिए देश के 18 राज्यों के 25 कलाकारों ने काम किया और उन्होंने स्क्रैप मैटेरियल से इन मूर्तियों को तैयार कर दिया इनकी ऊंचाई 5 से 7 फीट और 4 से 5 फीट है.

बता दें, इससे पहले जी20 की मेजबानी कर रहे भारत ने इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए कई तरह के और कार्यक्रमों का आयोजन किया है. जिसमें एनडीएमसी ने जी-20 फूड फेस्टिवल फेस्टिवल विंटेज कार रेस जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किए थे. वही जी 20 के जरिए सितंबर में शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले डेलीकेट्स को यह पार्क दिखाया जाएगा और जी20 की याद में इन मूर्तियों को स्थाई तौर पर इस पार्क में रखा जाएगा.

 

Read more!

RECOMMENDED