Weightloss story: XXL से S साइज तक, जानिए कैसे इस लड़की ने बिना किसी सप्लीमेंट या डाइट कोर्स के कम किया 30 किलो वजन

Weightloss story: बिना किसी फिटनेस ट्रेनर या न्यूट्रिशन एक्सपर्ट की मदद लिए बिना इस लड़की ने कम किया 30 किलो वजन. अपने दिन के रूटीन के हिसाब से बनाया एक्सरसाइज और मील प्लान ताकि लाइफटाइम फॉलो करने में हो आसानी.

Weightloss story of Anagha (Courtesy: Quora)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 31 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 10:47 AM IST

बहुत से लोग अपने बढ़े हुए वजन के कारण अपना आत्मविश्वास खोने लगते हैं. उन्हें हर समय यही टेंशन रहती है कि वे कैसे दिख रहे हैं और इस वजह से कई बार वे लाइफ की जरूरी बातों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. अनघा नामक एक लड़की के साथ भी कुछ ऐसा ही होने लगा था. अनघा ने अपनी Weight Loss की कहानी Quora पर शेयर करते हुए लिखा कि वह हमेशा से मोटापे से परेशान थीं. उन्होंने कई बार वजन कम करने के प्रयास किए लेकिन सफलता नहीं मिली.  

हालांकि, मई 2020 में उन्होंने ठाना की वह एक बार वजन कम करने के लिए मेहनत करेंगी. इस बार उन्होंने बिना किसी डाइट कोर्स या एक्सपर्ट कंसल्टेशन के, अपने हिसाब से वजन कम करने के प्रयास शुरू किए. अनघा ने लिखा कि मई 2020 में उनका वजन 95 किलो था. वह धीरे-धीरे अपने मील प्लान औक एक्सरसाइज के साथ आगे बढ़ीं और दिसंबर 2021 तक उन्होंने 30 किलो वजन कम कर लिया. और अब वह एक हेल्दी वेट मैंटेन कर रही हैं.  

अपनी लाइफस्टाइल के हिसाब से बनाया वेटलॉस प्लान 
अनघा कहती हैं कि सबसे पहले उन्होंने वेटलॉस पर काफी रिसर्च किया. उन्होंने कई डाइट प्लान भी देखे. पर वह कुछ ऐसा प्लान चाहती थीं जो सस्टेनेबल हो. इसका मतलब है कि कोई ऐसा प्लान जिसे वह लाइफटाइम फॉलो कर सकें. उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा है कि अपनी रिसर्च से समझ में आया कि वजन घटाने वाले खाने का मूल सिद्धांत यह है कि आपके शरीर में कैलोरी की कमी होनी चाहिए. यानी जो कैलोरी आपका शरीर एक दिन में खर्च करता है वह उस कैलोरी से ज्यादा होनी चाहिए जो आपका शरीर दिनभर में खाने से लेता है. तभी आपका शरीर एनर्जी के अन्य सोर्स जैसे फैट आदि को बर्न करता है. 

सबसे पहले अनघा ने कैलोरीज ट्रैक करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड की. उनका लक्ष्य हर सप्ताह सिर्फ 1 पाउंड वजन कम करना था, उससे ज्यादा नहीं. इसे हासिल करने के लिए उन्होंने हफ्ते में हर दिन 500-600 कैलोरी की कमी की. इस तरह सात दिन में 3500 कैलोरीज कम करना जो एक पाउंड फैट के बराबर होती हैं. अनघा ने अपनी पोस्ट में लिखा है कि आप सही डाइट और एक्सरसाइज की मदद से कैलोरीज कम कर सकते हैं. 

डाइट में पोर्शन का ध्यान रखना है जरूरी 
जब डाइट की बात आई, तो सबसे पहले उन्होंने खाने में चीनी, मैदा और तली हुई चीजों से परहेज किया. ये मुख्य कैलोरी वाले फूड हैं जो हम रोजमर्रा में खाते हैं. इसके अलावा, उन्होंने खाने में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया, बस घर का बना खाना खाया और पोर्शन कंट्रोल पर ध्यान दिया. पोर्शन से मतलब है कि आपको इस पर ध्यान देना चाहिए कि आप कितनी मात्रा में खा रहे हैं. कभी बाहर लंच या डिनर करते समय भी वह पोर्शन साइज पर ध्यान देती थीं. उन्होंने अपनी लाइफस्टाइल के हिसाब से नाश्ते और लंच में थोड़ा कम खाना शुरू किया और रात का डिनर वह सामान्य ही करती थीं. 

पोर्शन कम करने से मतलब भूखा रहना नहीं है बल्कि अपनी भूख से थोड़ा सा कम खाना है ताकि मेटाबॉलिज्म अच्छा बना रहे. आप ज्यादा मात्रा में पानी पीकर भी ज्यादा खाने पर कंट्रोल कर सकते हैं. आपके खाने में कार्ब्स, वसा और प्रोटीन का अनुपात भी आपके शरीर के बदलाव में प्रमुख भूमिका निभाता है. इसके अलावा, अनघा ने फिजिकल एक्सरसाइज की भी सलाह दी. 

जरूरी है फिजिकल एक्टिविटी
अनघा सलाह देती हैं कि सबको फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए.  किसी भी तरह की एक्सरसाइज जैसे फास्ट वॉकिंग या हल्की जॉगिंग, योग या जिम. अनघा ने खुद फास्ट वॉकिंग पर फोकस किया. इससे आप कैलोरीज बर्न कर सकते हैं और ज्यादा परेशानी भी नहीं होती. इसके साथ ही उन्होंने सप्ताह में 3 बार लगभग 15-20 मिनट के लिए कुछ HIIT (High-intensity interval training) भी किया. HIIT के लिए आप YouTube Videos देख सकते हैं. अनघा कहती हैं कि इस तरह बिना कोई वेटलॉस डाइट या जिम आदि जाए बिना ही उन्होंने अपना वजन कम किया. 

(Note: अगर आपकी भी है ऐसी को वेटलॉस कहानी, जो बन सकती है दूसरों के लिए प्रेरणा तो आप nisha@aajtak.com पर हमारे साथ शेयर कर सकते हैं.)

Photo Courtsy: Quora/Anagha


 

 

Read more!

RECOMMENDED