Divorce Ring: डाइवोर्स और ब्रेकअप का 'दुख मनाने' के लिए बढ़ रहा इस नई अंगूठी का चलन, जानिए इसके पीछे की कहानी

डाइवोर्स रिंग का चलन वायरल तब हुआ जब अमेरिकन मॉडल और अभिनेत्री एमिली रतजकोव्स्की ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इसके साथ तस्वीरें पोस्ट कीं. एमिली हॉलिवुड एक्टर और प्रोड्यूसर सेबैस्टियन बियर मेकलार्ड के साथ शादी के बंधन में बंधी हुई थीं लेकिन 2023 में एमिली ने आधिकारिक तौर पर सेबैस्टियन से तलाक ले लिया.

Emily Ratajkowski flaunts her divorce rings (Photo: Instagram/emrata)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 11:00 PM IST
  • अमेरिकी मॉडल एमिली रतजकोव्स्की की पोस्ट के बाद वायरल हुई डाइवोर्स रिंग
  • न्यूयॉर्क में 2-3 साल से बढ़ रहा है ब्रेकअप ज्वेलरी का चलन

ब्रेकअप का दुख मनाने के लिए आपको गूगल पर एक से एक शेर मिल जाएंगे. यूट्यूब पर बढ़िया से गाने मिल जाएंगे, यहां तक कि थीम सेट करने के लिए 'ऐ दिल है मुश्किल' का गाना 'ब्रेकअप सॉन्ग' भी मौजूद है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब बिछोह का दुख मनाने के लिए एक 'डाइवोर्स रिंग' भी आने लगी है. 

अमेरिकी मॉडल ने वायरल की 'डायवोर्स रिंग'
डाइवोर्स रिंग का चलन वायरल तब हुआ जब अमेरिकन मॉडल और अभिनेत्री एमिली रतजकोव्स्की (Emily Ratajkowski) ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इसके साथ तस्वीरें पोस्ट कीं. एमिली हॉलिवुड एक्टर और प्रोड्यूसर सेबैस्टियन बियर मेकलार्ड के साथ शादी के बंधन में बंधी हुई थीं लेकिन 2022 में सेबैस्टियन पर कई महिलाओं के साथ यौन दुराचार के आरोप लगने लगे. यह जोड़ा इन खबरों के बाद अलग हो गया और मार्च 2023 में एमिली ने आधिकारिक तौर पर सेबैस्टियन से तलाक ले लिया. 

एमिली बताती हैं कि तलाक के बाद का एक साल उनके लिए बहुत भारी रहा लेकिन मार्च 2024 में उन्होंने सोशल मीडिया अपनी 'डाइवोर्स रिंग' की तस्वीरें डालकर जीवन में आगे बढ़ने का अंदेशा दिया. यह वही अंगूठी थी जो सेबैस्टियन ने एमिली को दी थी, लेकिन एमिली ने उस अंगूठी के दो हीरों को अलग-अलग अंगूठियों में बांट लिया था. उन्होंने एक हीरा अनामिका (वह उंगली जिसमें सगाई की अंगूठी पहनाई जाती है) में और दूसरा कनिष्ठा (छोटी उंगली) में पहन लिया था. 
उन्होंने वोग मैग्जीन को एक इंटरव्यू में बताया था, "यह रिंग मेरे अपने निजी विकास को दिखाती है. मुझे नहीं लगता कि किसी महिला को अपने हीरे इसलिए छोड़ देने चाहिए क्योंकि वह एक आदमी को खो रही है."

"डाइवोर्स रिंग का समय चल रहा है"
ध्यान देने वाली बात है कि एमिली रतजकोव्स्की से पहले भी पश्चिमी देशों में डाइवोर्स रिंग बहुत लोकप्रिय है. न्यू यॉर्क के कई ज्वेलरी स्टोर पिछले 2-3 सालों से ब्रेकअप और डाइवोर्स से संबंधित ज्वेलरी बना रहे हैं. न्यूयॉर्क स्थित ज्वेलरी क्यूरेटर और इतिहासकार साशा निक्सन कहती हैं, "डाइवोर्स रिंग का समय चल रहा है."
तो आखिर क्या कारण है कि लोग शादी की तरह ही डाइवोर्स को भी यादगार बना रहे हैं? 
मुंबई की काउंसलिंग साइकॉलजिस्ट एब्सी सैम इंडिया टुडे को बताते हैं, "लोग तलाक को एक नई रोशनी में देखना शुरू कर रहे हैं, और यह बहुत अच्छा है. कई बार लोग विवाह या रिश्ते से जुड़े रहते थे, भले ही साथी में कितनी ही बुराइयां हों. लेकिन जब हम अभी इस पर नजर डालते हैं, तो चीजें बदल रही हैं. बुरी शादियों में फंसे लोग अब डाइवोर्स को एक जरूरत के रूप में देख रहे हैं." 
वह कहती हैं, "कहीं न कहीं, डाइवोर्स रिंग इस बारे में भी बात करती है कि यह घटना तनावपूर्ण होने के अलावा किसी नई चीज की शुरुआत कैसे हो सकती है. इसलिए, जब आप डाइवोर्स रिंग पहनते हैं तो आप लोगों को बताते हैं कि 'मैं अपने जीवन पर काबू रखने की कोशिश कर रहा हूं और यह दिखाता है कि मैं कैसे शुरुआत करने जा रहा हूं.' वह कहती हैं कि यह (तलाक आभूषण और उसका जश्न) नई शुरुआत करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है.

नई शुरुआत का प्रतीक बन गई है डाइवोर्स रिंग
यानी यह कहना गलत नहीं होगा कि डाइवोर्स रिंग कई लोगों के लिए एक नई शुरुआत का प्रतीक बन रही है. इसके जरिए लोग बुरे वक्त को एक पॉजिटिव नजरिए से देख सकते हैं और अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं. इस ट्रेंड को वायरल करने वाली एमिली रतजकोव्स्की का कहना है कि वह तलाक को लेकर लोगों की सोच बदलना चाहती हैं. 
वह कहती हैं, "अंगूठी मेरे लिए एक सिम्बल बन गई है. यह एक तरह का टोकन या मेरे जीवन के फिर से अपना बनने का सबूत है."
तो अगर कोई इंसान अपने पार्टनर से अलग होकर अपनी शादी वाली अंगूठी को अलमारी में बंद नहीं रखना चाहता, तो वह उसे डाइवोर्स रिंग में बदलने पर विचार कर सकता है. 

Read more!

RECOMMENDED