Dorito Theory: Orange Peel Theory के बाद क्यों वायरल हो रही 'डोरिटो थ्योरी'...और इसे जानने के बाद लोग क्यों कर रहे ब्रेकअप

Tikrok पर इन दिनों डोरिटो थ्योरी नाम से एक ट्रेंड काफी ज्यादा वायरल हो रहा है. ये काफी कुछ आपके satisfactionn और addiction पर निर्भर करता है. जैसे कि आप सोशल मीडिया चलाते चलाते कभी बोर नहीं होते और ये आपको अपना एडिक्ट बना लेता है.

Dorito Theory
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 फरवरी 2024,
  • अपडेटेड 6:14 PM IST

मॉर्डन डेटिंग और रिलेशनशिप न केवल कॉम्पलेक्स होते हैं बल्कि उन्हें मॉर्डन सॉल्यूशन भी चाहिए होता है. ऑरेंज पील थ्योरी (Orange Peel Theory)के बाद एक और थ्योरी ने सोशल मीडिया पर लोगों का ध्यान खींचा है जिसे डोरिटो थ्योरी (Dorito Theory)कहा जा रहा है. लोग अब इस नई थ्योरी के माध्यम से यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उनका रिलेशनशिप हेल्दी है या नहीं. हालांकि, कई लोग इस थ्योरी  के आधार पर अपने रिश्ते को परखने के बाद तोड़ रहे हैं. 

'डोरिटो थ्योरी' क्या है?
रिपोर्ट के मुताबिक, 'डोरिटो थ्योरी' ने सोशल मीडिया पर काफी ध्यान आकर्षित किया है. खासकर टिकटॉक पर, जहां इसे पांच लाख से ज्यादा बार देखा गया है. ये थ्योरी इस विचार पर आधारित है कि यदि आप बिना ज्यादा सोचे-समझे बहुत सारे डोरिटो चिप्स खा लेते हैं, तो यह रवैया आपके जीवन के अन्य हिस्सों में भी फैल सकता है. यह किसी व्यक्ति के सेल्फ-कंट्रोल और बाउंड्रीज की कमी को दर्शाता है, जो उनके जीवन के अन्य पहलुओं पर भी लागू होता है. इससे एक अन्हेल्दी पैटर्न पैदा होता है.

इससे क्यों बचना चाहिए?
Ladbible के अनुसार, Tiktok यूजर सेलेस्टे एरिया ने इस थ्योरी को यह कहकर समझाया, “एक चीज जिसके बारे में मैं सोचना बंद नहीं कर सकती, उसे डोरिटो थ्योरी कहा जाता है. मैंने इसके बारे में सीखा और अब मैं हर चीज को थोड़ा अलग तरीके से देखती हूं. इससे ये निकलकर आया है कि वो चीजें जो आपके लिए संतोषजनक (satifying) नहीं होती है आपके लिए लत बन जानती हैं.

तो डोरिटोस (kind of chips) खाने की कल्पना करें. जब आप डोरिटो खाते हैं और उसे पूरा फिनिश करने के बाद भी आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं होते हैं. यह स्टेक खाने या प्रोटीन से भरपूर किसी तृप्त करने वाला भोजन खाने के बाद जैसा नहीं है. जहां खाने के बाद आपको वैसी ही तृप्ति और संतुष्टि महसूस हो. इस तरह आपको आलू के चिप्स खाने की लत लग जाती है क्योंकि आपका एक्सपिरियंस तब चरम पर होता है जब आप इसे पहली बार चख रहे होते हैं. यहां पर संतुष्टि का पार्ट बहुत ही छोटा होता है. यह लत किसी के जीवन के अन्य हिस्सों पर भी लागू हो सकती है, जैसे सोशल मीडिया पर लगातार स्क्रॉल करना जो कभी संतोषजनक नहीं होता है.

सेलेस्टे आरिया ने यह निष्कर्ष निकाला कि ऐसी चीजें जो बहुत संतोषजनक नहीं हैं ये आपका एडिक्शन बन जाती हैं जोकि अन्हेल्दी है इसलिए इससे बचना चाहिए.

कई लोगों ने कर लिया ब्रेकअप
रिपोर्ट के मुताबिक, 'डोरिटो थ्योरी' पर प्रतिक्रिया देते हुए, कई लोग अब अपने पार्टनर से अलग हो रहे हैं. कारण उन्हें एहसास हुआ है कि वे अनहेल्दी रिलेशनशिप में हैं. मतलब वो जो पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं और इसलिए ये एडिक्शन और टॉक्सिसिटी को जन्म देता है.

 

Read more!

RECOMMENDED