Kalanamak Rice: क्या आप जानते हैं 'कालानमक चावल' के बारे में, भगवान बुद्ध से है कनेक्शन, मिल चुका है GI Tag

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले को अपनी Heritage Rice Variety- कालानमक चावल के लिए जाना जाता है. इस चावल का कनेक्शन भगवान बुद्ध के साथ जुड़ा है. हालांकि, इसके पोषण को देखते हुए इसे सुपरफूड राइस वैरायटी भी कहा जा रहा है.

Kalanamak Rice (Photo: Wikipedia)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 08 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 1:29 PM IST

यूपी के सिद्धार्थ नगर की विरासत चावल की किस्म - दुनिया को भगवान बुद्ध का उपहार माना जाता है और यह अपनी असाधारण खुशबू के लिए प्रसिद्ध है. कहते हैं कि इसकी खुशबू हिरणों को भी जंगलों से खींच लाती है. इसे जीआई टैग मिलने के बाद और कुछ सालों से 'बुद्ध राइस' के रूप में रिब्रांडिंग का कारण, विदेशों में भी इसकी मांग है. इस चावल का नाम है कालानमक चावल.  

सदियों पुरानी है इस चावल की कहानी 
कालानमक चावल सदियों से भारत की पाक संस्कृति का हिस्सा है. यह चावल खाने में बहुत ही ज्यादा हल्का होता है. लेकिन समय के साथ यह दुर्लभ किस्म हो गई. हालांकि, वैज्ञानिकों और उत्तर प्रदेश सरकार सहित कुछ समर्पित व्यक्तियों के प्रयासों से पिछले दो दशकों में चावल की इस दुर्लभ किस्म को पुनर्जीवित किया गया. इसे 2013 में भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग से सम्मानित किया गया था, जिसने सिद्धार्थ नगर और आस-पास के जिलों को उस क्षेत्र के रूप में मान्यता दी जहां यह उगाया जाता है. 

बाद में, एक जिला एक उत्पाद (ODOP) योजना के तहत, कालानमक चावल को सिद्धार्थ नगर जिले से सिंगापुर और कुछ अन्य एशियाई डेस्टिनेशन्स में निर्यात किया गया था. चावल की इस किस्म ने लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री का पुरस्कार 2021 भी अर्जित किया और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की पुस्तक 'स्पेशलिटी राइस ऑफ द वर्ल्ड' में शामिल किया गया. यह Amazon और अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है. 

कालानमक किस्म का इतिहास 
कालानमक को बंगाल में कालोनुनिया के नाम से जाना जाता है, यहां इसे 'चावल का राजकुमार' माना जाता है और अक्सर पूजा में इस्तेमाल किया जाता है. इसका इतिहास सीधे भगवान बुद्ध से जुड़ा है. भारत में चावल की खेती का इतिहास कृषि जितना ही पुराना है. जबकि कृषि का पहला साक्ष्य पाकिस्तान के बलूचिस्तान में मेहरगढ़ के नवपाषाण स्थल (Neolithic Site) में पाया गया है, जहां गेहूं, कपास और जौ के बीज पुरातत्वविदों ने खोजे थे. जंगली चावल की पहली किस्म उत्तर प्रदेश में, प्रयागराज की बेलन नदी घाटी में पाई गई थी.

मेहरगढ़ लगभग 8000-6000 ईसा पूर्व का है, चावल के दानों की कार्बन डेटिंग से पता चला है कि कोल्डिहवा और महागरा पुरातात्विक स्थलों में चावल की खेती का समय 7000 ईसा पूर्व था, जो कि प्रयागराज जिले में बेलन नदी के विपरीत तट पर स्थित हैं. दोनों साइट ओरिजा सैटिवा (चावल की खेती के लिए लैटिन) के शुरुआती उदाहरण हैं, चावल की एक किस्म जिसे पहली बार 13,500 से 8,200 साल पहले चीन में यांग्त्ज़ी नदी बेसिन में घरेलू बनाया गया था. 

हड़प्पा संस्कृति में लोथल स्थल को चावल की खेती से जोड़ा गया है. ऋग्वेद में चावल का उल्लेख नहीं है, लेकिन यजुर्वेद में है, जहां इसे अक्सर 'धन्य' के रूप में उल्लेख किया गया है. सायण (14वीं शताब्दी, विजयनगर साम्राज्य) ने वेदों पर अपनी टिप्पणी में चावल के लिए 'तंदुला' शब्द का उपयोग किया है. रामायण में चावल के कई उल्लेख हैं. महाभारत में, कृष्ण द्रौपदी को एक पात्र उपहार में देते हैं, जिसे अक्षय पात्र कहा जाता है, जो हमेशा चावल से भरा रहता था.

कालानमक चावल और बुद्ध का कनेक्शन 
कालानमक चावल का भारतीय इतिहास में पदार्पण गौतम बुद्ध के साथ उनकी ही भूमि पर हुआ. जब सिद्धार्थ अपने पिता के राज्य, कपिलवस्तु (वर्तमान सिद्धार्थ नगर के पिपरहवा और नेपाल के कपिलवस्तु जिले के बीच) लौटे, तो ग्रामीणों ने एक स्थान पर उनका स्वागत किया. चीनी यात्री फा हिएन (5वीं शताब्दी के प्रारंभ) के वृत्तांत के अनुसार, बजहा जंगल के पास मथला गांव के लोगों ने गौतम बुद्ध से प्रसाद या पवित्र भोजन मांगा, और उन्होंने उन्हें दलदली क्षेत्रों में उगाने के लिए अनाज दिया. फ़ा हेन के अनुसार, बुद्ध ने प्रसिद्ध रूप से कहा था, "चावल में ऐसी सुगंध होगी जो आपको मेरी याद दिलाएग."

किसानों के अनुसार, आज भी, कालानामा के चावल की किस्म बजहा गांव और पिपरहवा के बीच उगाई जाती है. इस स्थान पर 1897 में ब्रिटिश इंजीनियर और जमींदार विलियम क्लैक्सटन पेप्पे ने एक अवशेष ताबूत में गौतम बुद्ध की राख का एक हिस्सा खोजा था - जो कि भारत-नेपाल सीमा पर लगभग सात किलोमीटर की दूरी पर है. पिपरहवा नेपाल के लुंबिनी से सिर्फ 15 किलोमीटर दूर है, जहां 1896 में बुद्ध के जन्मस्थान को चिह्नित करने वाला एक अशोक स्तंभ खोजा गया था. इस तथ्य में कोई संदेह नहीं है कि कालानमक चावल का गौतम बुद्ध और उनके पिता के राज्य दोनों से सीधा संबंध था. जीआई रजिस्ट्री के अनुसार, कालानमक के समान अनाज सिद्धार्थ नगर में नेपाल सीमा पर स्थित अलीगढ़वा में खुदाई स्थलों से पाए गए थे - जिसे बुद्ध के पिता, राजा शुद्धोधन के क्षेत्र के रूप में पहचाना जाता है. संस्कृत में शुद्धोधन नाम का अर्थ 'शुद्ध चावल' है.

अंग्रेजों ने किया संरक्षण का प्रयास
एशियन-एग्री हिस्ट्री फाउंडेशन के अनुसार, कालानमक के संरक्षण का पहला प्रयास अंग्रेजों ने किया था, जिन्होंने इसका उत्पादन बढ़ाने के लिए क्षेत्र में जलाशयों का निर्माण किया था. विलियम पेप्पे के अलावा, जे एच हम्फ्री और एडकन वॉकर (ब्रिटिश राज के दौरान क्रमशः बर्डपुर, अलीदापुर और मोहना के जमींदार) ने इन संरक्षण प्रयासों का नेतृत्व किया। उन्होंने बड़ी मात्रा में कालानमक का उत्पादन करने के लिए क्षेत्र में दस जलाशयों का निर्माण किया. उन्होंने न केवल अपने लिए इस किस्म का उत्पादन किया, बल्कि इसे पास के उस्का बाजार मंडी से ढाका (अब बांग्लादेश में) से समुद्री मार्ग से होते हुए कई देशों तक पहुंचाया. 

उनके प्रयासों से चावल की किस्म पड़ोसी बस्ती और गोरखपुर में भी उगाई जाने लगी थी. हालांकि, बीच में इस किस्म को किसानों ने उगाना बंद कर दिया था. लेकिन अब पिछले दो दशकों से कालानमक चावल फिर से उगाया जा रहा है और 'बुद्ध राइस' के तौर पर इसकी रिब्रांडिंग की गई है. 

कालानमक चावल की विशेषताएं

  • यह आयरन (सामान्य चावल की किस्म से चार गुना) और जिंक (16.97 पीपीएम) जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर है.
  • इसमें 11% प्रोटीन है, जो आम चावल की किस्मों से लगभग दोगुना है. 
  • इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (49% से 52%) है जो इसे "शुगर-फ्री" और डायबिटीज रोगियों के लिए उपयुक्त बनाता है. 
  • इसमें कम अमाइलोज़ (21%, सामान्य चावल की किस्मों में 24% के मुकाबले) होता है. 
  • इसके अनाज में बीटा कैरोटीन (.42 मिलीग्राम) मौजूद होता है.

केंद्र सरकार 2013 में अपनी न्यूट्री-फार्म योजना लेकर आई थी, जिसका उद्देश्य उन खाद्य फसलों को बढ़ावा देना था जो समाज के कमजोर वर्ग की पोषण स्थिति में सुधार के लिए महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करते हैं. कालानमक चावल उत्तर भारत का एकमात्र चावल था जिसे इस योजना के लिए पोषक फसल के रूप में चुना गया था. राज्य सरकार की ओडीओपी योजना के तहत, कालानमक चावल को 'Buddha Home Rice' के रूप में ब्रांड किया गया था और 2021 में सिंगापुर को निर्यात किया गया था. इस नाम ने बौद्ध देशों को आकर्षित किया और इस चावल की किस्म को अब नियमित रूप से जापान, मलेशिया, कंबोडिया और कुछ अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में फिर से निर्यात किया जा रहा है. 

 

Read more!

RECOMMENDED