International Whisky Day: पहली बार कब बनी थी और कितने तरह की होती है व्हिस्की

International Whisky Day: अंतर्राष्ट्रीय व्हिस्की दिवस पहली बार 2008 में घोषित किया गया था, और बाद में 2009 में उत्तरी नीदरलैंड में व्हिस्की महोत्सव में मनाया गया. यह सब व्हिस्की (और बीयर) पारखी और लेखक माइकल जैक्सन के सम्मान में किया गया था.

अंतर्राष्ट्रीय व्हिस्की दिवस
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 27 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 3:21 PM IST
  • 15वीं शताब्दी में बनी थी व्हिस्की

दुनिया में अल्कोहल में सबसे ज्यादा पॉप्युलर डिस्टिल्ड स्पिरिट है व्हिस्की. व्हिस्की का इतिहास काफी पुराना है. आज दुनिया का कोई भी देश नहीं है, जहां व्हिस्की को पसंद नहीं किया जाता हो भारत भी उन देशों में से एक जहां व्हिस्की खूब पसंद की जाती है. व्हिस्की शब्द की उत्पत्ति usquebaugh शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है ओशकी-बे. ओशकी-बे जीवन का जल है. इस शब्द को बाद में छोटा कर दिया गया और व्हिस्की शब्द गढ़ा गया. आज इंटरनेशनल व्हिस्की डे पर चलिए आपको इसके इतिहास के बारे में बताते हैं. 

व्हिस्की का इतिहास
व्हिस्की गेहूं, ज्वार, राई और मकई से बना एक मादक पेय है. आमतौर पर व्हिस्की दो प्रकार की होती है, माल्टा व्हिस्की और ग्रेन व्हिस्की. ऐसा कहा जाता है कि व्हिस्की का उल्लेख पहली बार स्कॉटलैंड में 15वीं शताब्दी में हुआ था. 18वीं शताब्दी से संयुक्त राज्य अमेरिका में व्हिस्की का उत्पादन किया जाता रहा है. आज विश्व स्तरीय व्हिस्की का उत्पादन करने वाले कुछ प्रमुख देश स्कॉटलैंड, आयरलैंड, अमेरिका, कनाडा, जापान और भारत हैं.

अंतर्राष्ट्रीय व्हिस्की दिवस का इतिहास
अंतर्राष्ट्रीय व्हिस्की दिवस पहली बार 2008 में घोषित किया गया था, और बाद में 2009 में उत्तरी नीदरलैंड में व्हिस्की महोत्सव में मनाया गया. यह सब व्हिस्की (और बीयर) पारखी और लेखक माइकल जैक्सन के सम्मान में किया गया था. जी नहीं हम पॉप किंग की बात नहीं कर रहे हैं. वह एक ऐसा व्यक्ति था जो व्हिस्की पर अपने लेखन के लिए जाना जाता था और जिसे पार्किंसंस रोग का निदान किया गया था. उनके व्हिस्की-प्रेमी दोस्त न केवल व्हिस्की के लिए उन्हें जानते थे, बल्कि इस बीमारी का इलाज खोजने के लिए भी उन्हें जाना जाता है. चूंकि माइकल का जन्मदिन 27 मार्च था, इसलिए इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय व्हिस्की दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. 

व्हिस्की दिवस का उद्देश्य सिर्फ व्हिस्की और उसके आकर्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाना नहीं है, हालांकि यह निश्चित रूप से एक बड़ा कारण है. इसका उद्देश्य पार्किंसंस के बारे में जागरूकता फैलाना भी है.

कितने तरह की होती है व्हिस्की

आयरिश व्हिस्की (Irish Whiskey): आयरिश व्हिस्की काफी स्मूथ होती है. कैरेमल रंग की ये व्हिस्की एक लकड़ी के पीपे में लगभग 3 साल तक डिस्टिलेशन करके बनाई जाती है. 

स्कॉच व्हिस्की (Scotch Whiskey): जिसे 'स्कॉच' भी कहा जाता है. माल्ट या अनाज के साथ बनाया गया, 3 साल के लिए ओक बैरल में इसे भी डिस्टिल्ड किया जाता है.

कैनेडियन व्हिस्की (Canadian Whiskey): ये व्हिस्की काफी लाइट और स्मूथ होती है. इसे मकई से बनाया जाता है.

बोरबॉन व्हिस्की (Bourbon Whiskey): कम से कम 51% मकई से बने, एक नए ओक बैरल में बनी ये व्हिस्की भी टेस्ट में काफी अच्छी होती है.

जापानी व्हिस्की (Japanese Whiskey): तरीके और स्वाद स्कॉच के समान हैं, जो अक्सर मिक्स्ड ड्रिंक्स के साथ प्रयोग किया जाता है.

 

Read more!

RECOMMENDED