मिलिए भारत की पहली kiteboarding इंस्ट्रक्टर katya Saini से जिन्होंने साड़ी पहनकर बोर्डिंग कर मचाई हलचल

कात्या सैनी की एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. इस वायरल वीडियो में कात्या को पारंपरिक भारतीय साड़ी पहने हुए निडर होकर स्केटबोर्डिंग करते हुए देखा जा सकता है. 

Kiteboarding
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 1:53 PM IST

महिलाएं आउटस्टेंडिंग परफॉर्मर हैं जो समाज के सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं. अब वो हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं. हाल ही में, महिलाएं कई कारणों से ख़बरों में रही हैं, जिनमें फ़ुटबॉल खेलना, बर्फ़ खेलना या साड़ी पहनकर मैराथन दौड़ना शामिल है. आज की कहानी कात्या सैनी की है जो स्केटबोर्डिंग ने अपने असाधारण कौशल और पोशाक की वजह से छाई हुई हैं. उनकी एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है. इस वायरल वीडियो में कात्या को पारंपरिक भारतीय साड़ी पहने हुए निडर होकर स्केटबोर्डिंग करते हुए देखा जा सकता है. 

क्या होती है काइटबोर्डिंग
काइटबोर्डिंग (Kiteboarding)समुद्र में किया जाने वाला एक वॉटर स्पोर्ट है जिसे पानी का खेल भी कह सकते हैं. सर्फिंग की तरह की इसके लिए भी एक बोर्ड और काइट की जरूरत होती है. इसके लिए लहरों, हवा और स्किल की ज़रूरत होती है. काइट का साइज विंड स्पीड और हमारे वजन पर निर्भर करता है. काइट को चलाना और नियंत्रित करना बेहद कठिन होता है, खासकर तब जब यह आसमान में ऊंची उड़ान भरती है. ये वाकई एक कठिन खेल है जिसमें पूरा खेल बैलेंस का होता है. खेल की कठिनाई को देखते हुए, साड़ी पहनकर और ज्वार-भाटे को संभालते हुए इसमें भाग लेने की महिला की क्षमता एक पतंगबाज़ के रूप में उसकी असाधारण क्षमता को दर्शाती है.

kite एक फैब्रिक जिसका नाम Decron है उसकी बनी होती है. ये सिर्फ हवा और टेक्नीक से उड़ती है. इसमें कोई मोटर आदि नहीं लगती है. जिस तरह से हम बार कंट्रोल करते हैं उस तरह से काइट कंट्रोल होता है. ये 100% एनर्जी एफिसिएंट होती है. 

साड़ी में भारतीय पतंगबाज़ कात्या सैनी कौन हैं?
कात्या साइंस की स्टूडेंट रही हैं. उन्होंने एमबीए भी किया है. उसके बाद उनका इंटरेस्ट स्कूबा डाइविंग में रहा है, जिसकी वो इंस्ट्रक्टर भी हैं. काइटबोर्डिंग सनसनी कात्या सैनी ओशन नोमैड्स (Ocean Nomads)की सह-संस्थापक भी हैं, जोकि एक ड्राइव ट्रेवल फर्म है. इसका ऑफिस बैंगलोर में है. इसके अलावा कात्या एक क्वालिफाइड PADI स्कूबा डाइविंग इंस्ट्रक्टर हैं. कात्या और श्याम राव (कात्या के पति) स्कूबा डाइविंग की सुंदरता और आकर्षक समुद्री जीवन के बारे में दूसरों को शिक्षित करना चाहते थे. उन्हें पढ़ाने का शौक था और पानी से गहरा लगाव था जिसकी वजह से उन्होंने इसकी स्थापना की. Ocean Nomads के जरिए, उन्होंने पशु जीव विज्ञान और संरक्षण को आगे बढ़ाते हुए समुद्र के अंदर की खोज करने और इसके निवासियों के बारे में जानने का मौका प्रदान किया है.अखिल भारतीय काइटबोर्डिंग प्रतियोगिता के महिला वर्ग की शुरुआत से ही एक्वा आउटबैक की कात्या सैनी ने लगातार बढ़त बनाए रखी है. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों PKA की केओना रंजिनी को पछाड़कर 11.0 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि उनका नेट स्कोर 6.0 था. 

 

Read more!

RECOMMENDED