ये हैं सेंट्रल रेलवे की बाहुबली महिलाएं, ट्रेन इंजन से लेकर बैटरी बॉक्स तक की कर रही हैं मरम्मत

अहिल्या गैंग की ये महिलाएं ट्रेन इंजन और बैटरी बॉक्स की मरम्मत करती हैं. ये सबसे बड़ा जवाब है उन लोगों के लिए जो ये कहते हैं कि महिलायें कुछ काम नहीं कर सकतीं.

अहिल्या गैंग
पारस दामा
  • नई दिल्ली,
  • 24 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 2:47 PM IST
  • अहिल्या गैंग का गठन कुछ महीनों पहले ही किया गया है
  • लाखों महिलाओं को कर रही हैं प्रेरित

दुनियाभर में महिला सशक्तिकरण सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक है. वर्तमान भारत में महिलाओं का वर्चस्व किसी से कम नहीं है. आज भारत की महिलाओं ने हर क्षेत्र में भारत  का नाम रोशन किया है. बड़ी से बड़ी कंपनी हों, राजनीति हो,खेल हो या बाकी कोई भी  क्षेत्र, हर जगह महिलाओं का योगदान सब से अधिक है. महिलाओं ने साबित किया है कि  ऐसा कोई काम नहीं है जो वे नहीं कर सकती हैं.

सेंट्रल रेलवे की अहिल्या गंगा 

महिला सशक्तिकरण का सबसे ताजा और बड़ा उदाहरण सेंट्रल रेलवे की वर्कशॉप में देखा जा रहा है. यह अहिल्या गैंग का गठन किया गया है जिसमें तकरीबन 10 महिलाएं हैं. ये वो महिलाएं हैं जो हर वो काम करती हैं जो ट्रेनों की मरम्मत के लिए किया जाता है. सेंट्रल रेलवे के वर्क्शाप में अहिल्या  गैंग की ये महिलाएं ट्रेन इंजन और बैटरी बॉक्स की मरम्मत करती है. ये सबसे बड़ा जवाब है उन लोगों के लिए जो ये कहते हैं कि महिलायें कुछ काम नहीं कर सकती. 

लाखों महिलाओं को कर रही हैं प्रेरित 
 
दरअसल, अहिल्या गैंग का गठन कुछ महीनों पहले ही किया गया है. ये महिलाएं भारी साधनों के साथ बेहद सावधानी से काम करती हैं. इसके साथ ये महिलाएं वेल्डिंग का काम करती हैं और भारी भरकम बैटरी बॉक्स को भी ठीक करती हैं. अहिल्या गैंग की ये महिलाएं आज लाखों दूसरी महिलाओं को प्रेरित कर रही हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED