आज है International Day of Happiness, ये पांच आदतें अपनाकर आप हमेशा रहेंगे खुश

जिंदगी में खुश रहने के लिए दूसरों को माफ करना और दूसरों से माफी मांगना काफी अच्छा होता है. ऐसा करने से आपको दिल से खुशी मिलेगी.

International Day of Happiness
शताक्षी सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 20 मार्च 2022,
  • अपडेटेड 9:10 PM IST
  • चीजों में अच्छाई खोजिए बुराई नहीं
  • माफ करना और माफ़ी मांगना सीखें
  • अपने चारों तरफ एक सपोर्ट सिस्टम तैयार करें

खुश रहना, आज कल के समय में ये शायद मुश्किल लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खुश (Happy) रहना मनुष्य का जन्मजात स्वभाव होता है. एक छोटा बच्चा हमेशा हंसता-खेलता रहता है. हम हमेशा कहते रहते हैं कि बचपन के दिन सबसे अच्छे होते हैं. लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, वैसे-वैसे हमारे ऊपर जिम्मेदारियां बढ़ती है. उसे कहीं ना कहीं हम परेशान होने लगते हैं. लेकिन फिर भी दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं, जो अपनी हैप्पी रहने की नेचुरल स्टेट को बचाए रख पाते हैं, और जिंदगी भर खुशहाल रहते हैं. आज इंटरनेशनल हैप्पीनेस डे (International Day of Happiness) के मौके पर हम आपको खुश रहने के सात तरीके बताएंगे.

चीजों में अच्छाई खोजिए बुराई नहीं
अक्सर चीजों में नेगेटिविटी (negativity) को कैच करना इंसान की प्रवृत्ति होती है. लोग दूसरों में मौजूद बुराई को काफी जल्दी देख लेते हैं और अच्छाई की तरफ उतना ध्यान नहीं देते. लेकिन अगर आपको खुश रहना है तो आपको चीजों में अच्छाई देखना शुरू करना होगा. अच्छाई ही क्यों आपको जिंदगी की परिस्थितियों में भी पॉजिटिव (Positivity) रहना चाहिए. ऐसा करने से आप हमेशा खुश रहेंगे. 

माफ करना और माफ़ी मांगना सीखें
कई बार आप जाने-अनजाने में आप लोगों को भावनाओं को ठेस पहुंचा देते हैं. या फिर कई बार लोगों की छोटी-छोटी बात आपको बहुत गुस्सा दिला देती है, और आप नाराज हो जाते हैं. ऐसे में कई बार आपका मन दुखी हो जाता है. जिंदगी में खुश रहने के लिए दूसरों को माफ करना और दूसरों से माफी मांगना काफी अच्छा होता है. ऐसा करने से आपको दिल से खुशी मिलेगी.

अपने चारों तरफ एक सपोर्ट सिस्टम तैयार करें
हम जिस सपोर्ट सिस्टम की बात कर रहे हैं वो दो पिलर पर टिका होता है. पहला आपका परिवार और दूसरे आपके दोस्त. भले ही आपके पास दुनिया भर की दौलत हो, शोहरत हो, लेकिन अगर आपका परिवार आपके है, आपके दोस्त आपके साथ ना हो तो आप ज्यादा समय खुश नहीं रह पाएंगे. आपका परिवार और आपके दोस्त हमेशा आपके लिए एक सपोर्ट सिस्टम का काम करेंगे. 

अपनी जिंदगी की चीजों के लिए खुद को जिम्मेदार मानें
खुश रहने वाले लोग जिम्मेदारी लेना जानते हैं. अगर उनके साथ कुछ होता है तो वो उसके लिए दूसरों को जिम्मेदार नहीं ठहराते. बल्कि खुद को जिम्मेदार मानते हैं. इसको ऐसे समझिए कि अगर आपकी सफलता का श्रेय आपको जाता है तो आपकी असफलता का श्रेय किसी और पर क्यों. ऐसा करने से आप खुद को बेहतर बना पाएंगे और हमेशा खुश रहेंगे.

जीवन या किसी काम को बड़े उद्देश्य से जोड़ें
जिंदगी में हमेशा खुश रहने के लिए अपने जीवन या किसी भी काम को एक बड़े उद्देश्य से जोड़ कर देखें. ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली कठिनाइयों का सामना करते हुए आप बहुत आगे जाएंगे. 


 

 

Read more!

RECOMMENDED