Youngest TEDx Speaker: छह साल का रनवीर बना सबसे युवा टेड एक्स स्पीकर, एशिया बुक रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

छह साल के रनवीर सचदेवा ने एशिया का सबसे युवा Tedx स्पीकर होने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. रनवीर 3 साल की उम्र से ही किसी भी संख्या का स्क्वॉयर या क्यूब कैल्क्यूलेट कर सकता है और वह भी मन ही मन में बिना किसी पेपर-पेन के.

Ranvir Sachdeva
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 20 मई 2024,
  • अपडेटेड 7:59 AM IST

उत्तर प्रदेश के नोएडा में रहने वाले एक 6 वर्षीय बच्चे रनवीर सचदेवा ने अपनी काबिलियत से साबित किया है कि 'Age is just a number.' जी हां, रनवीर ने एशिया का सबसे युवा Tedx स्पीकर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इस 6 साल के बच्चे ने AI को लेकर अपने विचार रखे, और आज हर तरफ उसकी चर्चा हो रही है. 

विश्व के सबसे युवा TEDx स्पीकर
बीते 27 अप्रैल को 6 वर्षीय रनवीर को 'व्हेयर इनोवेशन मीट्स इंस्पिरेशन' विषय पर एक TEDx टॉक प्रस्तुत करने का अवसर मिला. रनवीर ने जो भाषण प्रस्तुत किया जिसका शीर्षक था - 'क्या आप एआई के साथ पैदा हुए हैं?' जिसमें कन्वर्सेशनल AI, जेनेरेटिव AI और रिस्पॉन्सिबल AI के विषयों पर चर्चा की गई. रनवीर आज टेक्नोलॉजी और इनोवेशन पर बोलने वाले विश्व के सबसे युवा TEDx स्पीकर बन गए हैं. इसके साथ ही, वह एशिया में सबसे युवा TEDx स्पीकर और भारत में सबसे कम उम्र के TEDx स्पीकर रनवीर बन गए हैं. इसके लिए एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में रनवीर का नाम दर्ज हो गया है. 

टिम कुक से मिल चुके हैं रनवीर 
बता दें कि पिछले साल रनवीर की मुलाकात एप्पल के सीईओ - टिम कुक से हुई थी. रनवीर को वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस के लिए अमेरिका में एप्पल मुख्यालय में आमंत्रित किया गया, तब रनवीर की उम्र सिर्फ पांच साल थी. रनवीर के पिता बताते है कि बचपन से ही रनवीर को टेक्नोलॉजी और AI को लेकर रुचि थी उन्हें बेहद खुशी है कि रनवीर एशिया का सबसे छोटा Tedx स्पीकर बने हैं. 

रनवीर के पिता ने बताया कि रनवीर ने जो भी हासिल किया है उसका पूरा क्रेडिट उसी को जाता है क्योंकि बच्चे को पैरेंट्स केवल दिशा दिखाते हैं, गाइड करते हैं, लेकिन करना बच्चे को होता कि बच्चा उसे कितना सीरियस ले रहा है. रनवीर को क्रिकेट खेलने का शौक है वे क्रिकेट के गुड़ सीखने के लिए युवराज सिंह के एकेडमी में भी जाता है.

(भूपेंद्र चौधरी की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED