धर्म

Photos: देश की चौथी सबसे ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा, तैयार होने में लगे 5 साल

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 नवंबर 2022,
  • Updated 8:10 PM IST
1/6

पायलट बाबा धाम में भगवान शिव की 111 फीट ऊंची प्रतिमा बनकर तैयार है. यह देश की चौथी सबसे उंची शिव प्रतिमा व बिहार में भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा है.

2/6

पायलट बाबा आश्रम में ही सोमनाथ मंदिर के तर्ज पर एक नए सोमनाथ मंदिर का निर्माण किया गया है. इस भव्य मंदिर में पूर्वोत्तर ज्योतिर्लिंग सोमनाथ महादेव स्थापित है. मंदिर और प्रतिमा का निर्माण महायोगी पायलट बाबा ने कराया गया है. यह अपने निर्माण काल से श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रहा है.

3/6

सासाराम शहर के पूर्वी छोर पर स्थित पायलट बाबा धाम में भगवान शिव की 111 फीट ऊंची प्रतिमा बनकर तैयार है. यह देश की चौथी सबसे उंची शिव प्रतिमा व बिहार में भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा है.

4/6

पायलट बाबा धाम में बिहार की दूसरी सबसे ऊंची बुद्ध प्रतिमा भी मौजूद है, जिसकी ऊंचाई 80 फीट है. इस बुद्ध प्रतिमा का लोकार्पण फरवरी 2018 में सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था.

5/6

भगवान शिव की प्रतिमा में उनका त्रिशूल मूर्ति से भी ऊंचा है. इस पर तड़ित चालक लगाया गया है, ताकि आकाशीय बिजली से इस ऊंची प्रतिमा को कोई क्षति नहीं पहुंचे.

6/6

बिहार के सासाराम शहर के पूर्वी छोर पर स्थित पायलट बाबा धाम में भगवान शिव की 111 फीट ऊंची प्रतिमा बनकर तैयार है. यह देश की चौथी सबसे उंची शिव प्रतिमा व बिहार में भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा है.