धर्म

Diwali: भारत में अलग-अलग रस्मों के साथ मनाया जाता है दिवाली का त्योहार, कुछ रस्में हैं बहुत अजीब

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 07 नवंबर 2023,
  • Updated 8:43 AM IST
1/6

भारत में दिवाली का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. यह रोशनी का सबसे बड़े त्योहार है. सभी लोग दीवाली को मोमबत्तियों और दीयों की रोशनी के साथ-साथ घर की पूरी सजावट और कई तरह की रस्मों के साथ मनाते हैं. लेकिन अगर हम आपको कहें कि दिवाली पर आपको एक-दूसरे पर पटाखे फेंकने हैं तो? जी हां, आज हम आपको बता रहे हैं भारत नमें दिवाली से जुड़ी कुछ ऐसी ही अनोखी और पुराने जमाने की दिवाली रस्मों के बारे में. 

2/6

गुरु हरगोबिंद की पंजाब वापसी का जश्न 
दिवाली के मौके पर पंजाब दीयों और मोमबत्तियों से जगमगा उठता है. वे अपने आध्यात्मिक गुरु हरगोबिंद की वापसी का जश्न मनाते हैं, जिन्हें मुगल सम्राट जहांगीर ने ग्वालियर के किले में बंदी बना लिया था. ऐसा कहा जाता है कि गुरु हरगोबिंद को 52 राजाओं के साथ रिहा कर दिया गया था और वह कार्तिक माह की आखिरी अमावस्या को अमृतसर पहुंचे थे. 18वीं सदी से अमृतसर में दिवाली मनाई जाती रही है. पंजाब में दिवाली सर्दियों की शुरुआत का प्रतीक है और यह वह समय माना जाता है जब किसान नई खेती शुरू करते हैं और बीजों की पहली खेप बोते हैं. मवेशियों और गायों को सजाया जाता है और उनकी पूजा की जाती है. दिवाली के साथ-साथ बंदी चोर दिवस भी मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन, स्वर्ण मंदिर जगमगाता है और सिखों की दिवाली की रस्मों में नगर कीर्तन और अखंड पाठ शामिल है.

3/6

पूर्वी भारत में काली पूजा
दिवाली को पश्चिम बंगाल और पूर्वी भारत में "काली पूजा" के रूप में मनाया जाता है. पश्चिम बंगाल में, लोग देवी दुर्गा के दूसरे रूप, मां काली के आगमन का स्वागत करते हैं. दिवाली के दिन बंगाली लोग तीन दिनों तक काली पूजन करते हैं और व्रत भी रखते हैं. दिवाली की रात, लोग इलाकों को दीयों से रोशन करते हैं और पटाखे फोड़ते हैं और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते हैं. पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में देवी को प्रसन्न करने के लिए जानवर की बलि देने की प्रथा है. इस दिन लोग देवी काली को मछली, गुड़हल के फूल और अन्य वस्तुओं की बलि देते हैं. 

4/6

एक-दूसरे पर फेंकते हैं पटाखे
दिवाली के अवसर पर, गुजरात में कई दिवाली अनुष्ठानों का पालन करता है. इनमें से एक है  पंचमहल जिले में एक दूसरे पर पटाखे बरसाना. लोग एक-दूसरे पर आतिशबाजी करते हैं, यह पंचमहल के वेजलपुर गांव की सदियों पुरानी अनोखी दिवाली रस्म है.गुजरात के कुछ घरों में लोग पूरी रात घी का दीया जलाते हैं और सुबह दीये के बचे हुए हिस्से से काजल बनाते हैं. फिर महिलाएं उस काजल को अपनी आंखों में लगाती हैं. यह अनुष्ठान शुभ माना जाता है जो समृद्धि लाता है. गुजरात के नर्मदा और बारुच जिलों के आदिवासी लोग दिवाली को अच्छे स्वास्थ्य का संकेत मानते हैं. वे 15 दिनों तक दिवाली मनाते हैं और हर्बल लकड़ी जलाने की परंपरा का पालन करते हैं. ऐसा माना जाता है कि औषधीय लकड़ी के जलने से उत्पन्न धुआं उन्हें स्वस्थ रखता है. 

5/6

हिमाचल प्रदेश में पत्थर मेला
दिवाली हर जगह रोशनी का त्योहार नहीं है और हिमाचल प्रदेश का पत्थर का मेला अजीब दिवाली अनुष्ठानों में से एक है. इस पत्थरबाज़ी समारोह को पत्थर का मेला भी कहा जाता है जो हर साल धामी में दिवाली के बाद मनाया जाता है. यह एक भक्तिपूर्ण समारोह है जो मानता है कि त्योहार के दौरान मारा जाना भाग्यशाली है.ग्रामीणों के दो समूह एक-दूसरे पर पत्थर फेंकने के लिए इकट्ठा होते हैं, और जो लोग घायल हो जाते हैं, उनसे एकत्र किए गए रक्त का उपयोग पड़ोसी मंदिर में देवी काली की मूर्ति पर तिलक लगाने के लिए किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि धामी में देवी काली को मानव बलि दी जाती थी. हालांकि, स्थानीय रियासत की रानी इस प्रथा से नाराज़ थीं और उन्होंने इसे बंद कर दिया था. उस समय पत्थरबाज़ी को मानव बलि के विकल्प के रूप में बनाया गया था और तब से यह किया जा रहा है.

6/6

गोवा में मनता है भगवान कृष्ण का जश्न 
गोवा का दिवाली उत्सव अनोखे उत्सवों में से एक है. देवी लक्ष्मी की पूजा करने के बजाय, गोवा के लोग दिवाली पर नरकासुर का पुतला जलाने की परंपरा का पालन करते हैं. गोवा में, दिवाली को "नरकासुर चतुर्दशी" के रूप में भी जाना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, नरकासुर गोवा का राजा था। वह अहंकारी, और दुष्ट था. भगवान कृष्ण ने अमावस्या का दिन निकलने से ठीक पहले सुबह-सुबह नरकासुर का सिर काट दिया.

स्थानीय लोग बेकार पड़े कागजों, घास और अन्य सामग्रियों से नरकासुर का पुतला बनाते हैं. फिर उस पुतले को पटाखों से लाद दिया जाता है और गोवा की सड़कों पर घुमाया जाता है. फिर दिवाली की पूर्व संध्या पर पुरुषों द्वारा इस पुतले को जला दिया जाता है. यह अनुष्ठान प्रकाश के उत्सव की शुरुआत और बुराई और अंधेरे के अंत का प्रतीक है.