धर्म

Holi Celebrations: मथुरा-वृंदावन ही नहीं जम्मू में भी दिख रही होली की धूम, देखिए तस्वीरें

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 18 मार्च 2024,
  • Updated 2:54 PM IST
1/5

बरसाना के प्रमुख श्रीजी मंदिर में बड़े ही धूम-धाम से लड्डू होली खेली गई. बरसाना की लट्ठमार होली से ठीक एक दिन पहले खेली जाने वाली इस लड्डू होली का बृज में विशेष महत्त्व है. इस दिन नंदगांव के हुरियारों को न्यौता देकर पांडा बरसाना लौटता है, जिसका सभी लड्डू फेंक कर स्वागत करते हैं.

2/5

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में होली के त्योहार से पहले बसंत उत्सव मनाया गया. बसंत उत्सव में बच्चों से लेकर बड़े, सभी एक-दूसरे को रंग लगाकर अपनी खुश व्यक्त करते हैं. यह एक-दूजे के प्रति स्नेह का प्रतीक है. 

3/5

जम्मू में 'होली' के त्योहार से पहले विक्रेताओं ने एक दुकान पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरों और भाजपा के प्रतीक से मुद्रित पिचकारियों की व्यवस्था की. इस तस्वीर को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बार की होली में चुनावों का रंग भी जमकर बरसेगा. 

4/5

पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में भी होली का रंग जमकर बरस रहा है. होली के त्योहार से पहले जगह-जगह रंगोत्सव हो रहा है. यहां पर बच्चों ने राधा-कृष्ण का वेश धरकर रंगों का उत्सव मनाया. 

5/5

उत्तर प्रदेश के संभल जिले में जोर-शोर से होली की तैयारियां जारी हैं. यहां पर महिलाएं रंग और गुलाल बना रही हैं. आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि महिलाओं ने अलग-अलग रंग का गुलाल सुखाया हुआ है.