धर्म

Maha Shivratri 2023 Fasting Recipes: शिवरात्रि के व्रत में बनाकर खा सकते हैं टेस्टी फूड्स, ये रही रेसिपी

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 फरवरी 2023,
  • Updated 5:15 PM IST
1/6

भारत में शनिवार को शिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा. कहते हैं कि महाशिवरात्रि का व्रत इतना शुभ और चमत्कारी है कि इस एक व्रत के प्रभाव से पूरे साल के व्रतों और उपवासों का फल मिल सकता है. मान्‍यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भगवान महादेव पृथ्‍वी पर मौजूद हरेक शिवलिंग में विद्यमान होते हैं. इसलिए महाशिवरात्रि ‍के दिन शिवलिंग का अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है. शिवरात्रि के व्रत में कई चीजें खा सकते हैं. 
 

2/6

1. कुट्टू के आटे की पूरी: बस अपने साधारण आटे को कुट्टू के आटे से बदलें, कुछ उबलते आलू, सेंधा नमक और कटा हुआ हरा धनिया मैश करें, फिर इस स्वादिष्ट भोजन को बनाने के लिए आटे को अच्छी तरह से गूंध लें. छोटी-छोटी पूरियां बेलकर आलू या दही के साथ परोसें. 
 

3/6

2. फ्रूट चाट: फलों की सलाद व्रत में खाने के लिए एक अच्छा विकल्प है. यह आपको हेल्दी भी फील करवाएगी. अपनी पसंद के ताजे कटे हुए फलों में थोड़ा सा सेंधा नमक, चीनी और नींबू का रस मिलाकर उन्हें एक स्वादिष्ट सलाद में बदलकर, आप अपने उपवास को और अधिक आकर्षक बना सकते हैं.

4/6

3. व्रतवाले आलू: ये कुछ ही मिनटों में बनने वाली सबसे सरल रेसिपी है. इस आसान सी रेसिपी को बनाने के लिए आपको केवल आलू, धनिया पत्ती, हल्के मसाले, सेंधा नमक और तेल सहित कुछ चीजों की जरूरत है. अगर आप इस व्यंजन का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा दही मिला सकते हैं. 

5/6

4. साबूदाने की खीर: इस सीधी-सादी डिश के लिए बस कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है: दूध, चीनी, इलायची और साबुदाना. इस साबूदाने की खीर बनाकर आप अपना पेट भर सकते हैं. 

6/6

5. मीठी लस्सी: व्रत के दौरान आपको हाइड्रेटेड और संतुष्ट रखने के लिए आदर्श भोजन दही है. आप इसमें चीनी डालकर इसके स्वाद को बढ़ा सकते हैं.