धर्म

महाशिवरात्रि पर करें भगवान शिव के इन मंदिरों के दर्शन, पूरी होंगी सारी मुरादें

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 फरवरी 2023,
  • Updated 5:52 PM IST
1/6

18 फरवरी को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन मंदिरों में शिवभक्त अभिषेक करते हैं. मान्यता है कि इसी दिन भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था. ऐसा भी कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों का धरती पर प्रकाट्य हुआ था. गुजरात के भव्य सोमनाथ मंदिर से लेकर उज्जैन के प्रतिष्ठित महाकालेश्वर मंदिर तक, देश में भगवान शिव को समर्पित कई मंदिर हैं जिसके दर्शन आप महाशिवरात्रि के मौके पर कर सकते हैं.

2/6

वैद्यनाथ मन्दिर

वैद्यनाथ मन्दिर, देवघर बारह ज्योतिर्लिंग में एक ज्‍योतिर्लिंग है जो झारखंड में स्थित है. पवित्र तीर्थ होने के कारण लोग इसे वैद्यनाथ धाम भी कहते हैं.

3/6

ओंकारेश्वर मंदिर
मध्य प्रदेश के खंडवा स्थित 12 ज्योतिर्लिंगों में ओंकारेश्वर मंदिर भी‌ प्रमुख शिव मंदिर में गिना जाता है. यहां पर हर वर्ष लाखों श्रद्धालु माथा टेक कर भगवान भोले की पूजा अर्चना करते हैं. इस दौरान प्रशासन भी खास इंतजाम करता है.

4/6

सोमनाथ मंदिर
सोमनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में पहले स्थान पर आता है. ये गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के वेरावल बंदरगाह के निकट स्थित है. इस बार 18 फरवरी को भगवान शिव का प्रमुख पर्व महाशिवरात्रि आ रहा है तो आप यहां के दर्शन कर सकते हैं.

5/6

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग
उज्जैन शहर में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का मंदिर है. महाकालेश्वर मंदिर सुबह 6 बजे से ही भक्तों के लिए खुल जाता है. बता दें कि यहीं पर भगवान श्रीकृष्ण और  बलराम शिक्षा प्राप्त करने आए थे. यहां हर 12 साल में एक बार सिहंस्थ महाकुम्भ का विशेष मेला लगता है.

6/6

केदारनाथ मंदिर
केदारनाथ मंदिर, उत्तराखंड- हिमालय की गोद में स्थित केदारनाथ भी बारह ज्योतिर्लिगों में से एक है. साथ ही इसे चार धाम और पंच केदार में भी एक माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि, पूरे दिन में एक बार माता पार्वती अपने धाम गौरी कुंड से केदारनाथ के मंदिर में बाबा भोलेनाथ से मिलने जाती हैं.