धर्म

Lathmaar Holi 2024: रंग-गुलाल, लाठियां... तस्वीरों में देखिए बरसाना और नंदगांव की लट्ठमार होली

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 मार्च 2024,
  • Updated 8:48 AM IST
1/6

मथुरा के बरसाना और नंदगांव में लट्ठमार होली खेली गई. इसे देखने के लिए विदेशों से पर्यटक यहां पहुंचे. यहां हुरियारों (पुरुष) को ग्वालिनों (महिलाओं) ने लाठियों से स्वागत किया. मथुरा के नंदगांव की लट्ठमार होली की तस्वीरें आपको मन मोह लेंगी.

2/6

सबसे पहले सोमवार को बरसाना में लट्ठमार होली खेली गई. होली की इस परंपरा की शुरुआत बरसाना से शुरू हुई थी. पूरा माहौल रंग-गुलाल से सराबोर रहा. देश-विदेश से आए लोगों ने भी इस मनोरम दृश्य को देखा.

3/6

बरसाना की लट्ठमार होली के दौरान श्रीजी मंदिर में जश्न मनाया गया. भक्तों ने मंदिर में लट्ठमार होली खेली. एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाए.

4/6

इसके बाद मंगलवार को नंदगांव में भी लट्ठमार होली खेली गई. बरसाना के हुरियारे नंदगांव पहुंचे. जहां उनका स्वागत रंग और लाठियों से किया गया. नंदगांव की हरियारिनों ने बरसाना के हुरियारों पर खूब प्रेमपगी लाठियां बरसाईं.

5/6

पूरा नंदगांव रंग-गुलाल से पट गया. हर तरफ होली उल्लास दिखाई दिया. नंदगांव में रंगों की बारिश सुबह से ही तन-मन को तरबतर करती रही. प्रेम से पगे लठ खाने के लिए हुरियारों का उल्लास भी चरम पर था.

6/6

बरसाना के हुरियारों का नंदगांव में यशोदा कुंड पर स्वागत किया गया. यहां से हुरियारे होली खेलने नंद भवन पहुंचे. लट्ठमार होली से पहले बरसाना और नंदगांव के बीच गायन की परंपरा भी है.