धर्म

Durga Puja Pandal: कहीं राम मंदिर तो कहीं चंद्रयान-3... देखिए नवरात्रि में बने अनोखे दुर्गा पूजा पंडाल

gnttv.com
  • प्रयागराज ,
  • 20 अक्टूबर 2023,
  • Updated 7:51 AM IST
1/5

पूरे देश मे इन दिनों नवरात्रि की धूम है. बड़े-बड़े शहरों में दुर्गा पूजा के पंडाल लगे हुए हैं. और संगम नगरी प्रयागराज में तो कलाकारों ने इन पंडालों को अलग ही रूप दे दिया है. इन दुर्गा पूजा पंडालों की थीम ऐसी है कि आपको चन्द्रयान-3, अयोध्या राममंदिर, केदरनाथ धाम, रामेश्वरम मंदिर के दर्शन हो जाएंगे. वहीं शीशमहल और होगला पत्तो से बना पल्लव महल भी दिखाई देगा. देखने वाले भी बंगाल से आये कलाकारों की कला देख कर आश्चर्यचकित हैं और जमकर तारीफ कर रहे हैं.

2/5

शहर के कीडगंज इलाके में बने दुर्गापूजा पार्क में कर्नाटक के रामेश्वरम मंदिर का स्वरूप देखने को मिल रहा है. वहीं, कालिंदीपुरम में अयोध्या राम मंदिर की झलक देखने को मिल रही है. दरभंगा इलाके में शीशे से बना शीशमहल और कर्नलगंज में केदारनाथ मंदिर की तर्ज पर पंडाल सजाए गए है. 

3/5

नेता नगर में कलकत्ता का इस्कॉन मंदिर बनाया गया है. वहीं, अल्लापुर में होगला के पत्ते से पल्लव महल देखने को मिल रहा है. प्रीतमनगर इलाके में विज्ञान और अध्यात्म एक साथ देखने को मिल रहा है. यहां दुर्गा पंडाल में चन्द्रयान-3 बनाया गया है. 

4/5

यह कलाकारी कलकत्ता से आये कलाकारों ने प्रयागराज में इन दुर्गा पूजा पंडालों में दिखाई है. इन अनोखे दुर्गा पंडालों को देखने बड़ी दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. शहर में अलग- अलग तरीके के ये दुर्गा पंडाल लोगों को खूब भा रहे हैं और लोग जमकर इनकी तारीफ कर रहे हैं. 

5/5

देखने आए लोगों के मुताबिक अयोध्या में राम मंदिर अभी बन कर तैयार हो रहा है लेकिन दुर्गा पूजा पंडाल में एकदम राम मंदिर की झलक उतार कर रख दी है. लोगों का कहना है कि कर्नाटक का रामेश्वरम मंदिर तो अपने आप मे अलग है. वहीं हमारे देश में इसरो के वैज्ञानिकों ने चन्द्रयान-3 चन्द्रमा की धरती पर लैंड करा कर हमारे देश का नाम ऊंचा किया है. 

(पंकज श्रीवास्तव की रिपोर्ट)