धर्म

Ramadan 2024: मुस्लिमों के लिए सबसे पवित्र महीना है रमजान, जानें आखिर क्यों रखा जाता है रोजा, ये हैं 5 कारण

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 मार्च 2024,
  • Updated 9:09 AM IST
1/7

मुसलमानों के लिए रमजान सबसे पवित्र महीना माना जाता है. रमजान इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना होता है और इसे दुनिया भर के मुसलमानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण महीना माना जाता है. इस पूरे महीने लोग हर दिन सूर्योदय से सूर्यास्त तक उपवास करते हैं. पूरे दिन किसी भी तरह के भोजन, पेय से परहेज किया जाता है. माना जाता है कि ये वही महीना है जब कुरान की पहली आयतें पैगंबर मुहम्मद को बताई गई थीं. 

2/7

इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक रोजा भी होता है. इस उपवास का उद्देश्य लोगों को अल्लाह के करीब लाना है. ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से रमजान के दौरान लोग उपवास करते हैं. 

3/7

रमजान के महीने में रोजा रखना एक इबादत की तरह होता है, जो अल्लाह के प्रति व्यक्ति की भावना को दर्शाता है. इसके माध्यम से लोग अल्लाह को उन चीजों के लिए शुक्रिया कहते हैं जो उन्हें दी हैं. 

4/7

रमजान में रोजा रखना आत्म-अनुशासन और आत्म-नियंत्रण की भी पहचान है. इसमें व्यक्ति अपनी भौतिक इच्छाओं को त्यागकर अपने आध्यात्मिक कल्याण पर ध्यान केंद्रित करना सीखता है. 


 

5/7

रमजान महीने में रोजा रखना उन लोगों के प्रति सहानुभूति रखने का एक तरीका है जो कम भाग्यशाली हैं. भूख और प्यास का अनुभव करके उन लोगों के संघर्ष को समझा जाता है जिनके पास खाने-पीने के लिए पर्याप्त सामान नहीं हैं. 

6/7

कहा जाता है कि रमजान में उपवास करने के लिए आत्मा की शुद्धि होती है. साथ ही इससे आध्यात्मिक जागरूकता बढ़ती है. व्यक्ति इस दौरान अपने पापों के लिए क्षमा मांगता है. 

7/7

रमजान में जब व्यक्ति अपना रोजा खोलता है तब ये वो समय होता है जब वो अपने परिवार और समुदाय के साथ साझा करता है. ऐसे में इससे रिश्ते मजबूत होते हैं. (फोटो साभार: PTI)