Ram Temple: महाराष्ट्र की लकड़ी, तमिलनाडु के मजदूर, दिल्ली में तैयार हो रहे 14 स्वर्ण जड़ित दरवाजे

राम मंदिर का भव्य निर्माण हो रहा है. इसके लिए 14 घुमावदार दरवाजों को महाराष्ट्र की सागौन की लकड़ी से तैयार किया गया है. इन दरवाजों पर सोना जड़ने का काम दिल्ली में हो रहा है. इन दरवाजों पर हाथी, विष्णु कमल और स्वागत की मुद्रा में देवी का चित्र अंकित है.

Ram Temple
आशीष श्रीवास्तव
  • लखनऊ,
  • 25 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 3:04 PM IST

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है. मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी. राम मंदिर के भूतल के 14 घुमावदार दरवाजों को महाराष्ट्र की लकड़ी से तैयार किया गया है. इन दरवाजों को स्वर्ण जड़ित करने का काम हो रहा है. जिसको फाइनल टच दिल्ली में दिया जा रहा है. इन दरवाजों पर हाथी, विष्णु कमल और स्वागत की मुद्रा में देवी का चित्र अंकित है.

सागौन की लकड़ी से बने दरवाजे-
राम मंदिर के भूतल के लिए दरवाजों का निर्माण किया जा रहा है. ग्राउंड फ्लोर पर 14 घुमावदार दरवाजे होंगे. इन दरवाजों को सागौन की लकड़ी से तैयार किया गया है. इन दरवाजों को बनाने में जिस लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है, वो महाराष्ट्र की है. इन दरवाजों पर तांबे की चढ़ाई की जा रही है और स्वर्ण जड़ित किया जाना है.

अयोध्या में राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का करीब पूरा हो चुका है. सागौन की लकड़ी का दरवाजे के काम किया जा रहा है. ये मजदूर तमिलनाडु के कन्याकुमारी से आते हैं और हैदराबाद की कंपनी के लिए करते हैं.

दिल्ली में दरवाजों पर जड़ा जा रहा सोना-
राम मंदिर के भूतल पर लगने वाले दरवाजों पर सोना जड़ा जाना है. इस काम के लिए दरवाजों को दिल्ली भेजा गया है. इन दरवाजों पर गज, विष्णु कमल और स्वागत की मुद्रा प्रणाम करती देवी चित्र अंकित हैं.

चारों दरवाजों को अलग-अलग डिजाइन किया गया है. इसे एलएनटी कंपनी ने डिजाइन किया है. गर्भ गृह के दरवाजे की ऊंचाई 8 फीट और चौड़ाई 12 फीट है. जबकि दूसरे दरवाजों की ऊंचाई 8 फीट है. दूसरे दरवाजों की चौड़ाई एक-दूसरे से अलग है, जो 12 फीट से कम है.

ननिहाल से आएगा चावल-
22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे और आरती उतारेंगे. प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला को विशेष भोग की तैयारी होगी. जिसमें ननिहाल के चावल और ससुराल के मेवा का पहला भोग लगेगा. ननिहाल छत्तीसगढ़ से 3000 कुंटल चावल आएगा. इस चावल को छत्तीसगढ़ के जिलों से एकत्र किया गया है. जनकपुर से वस्त्र लाए जा रहे हैं. जबकि नेपाल से 5 जनवरी को 1100 थाली से सजे उपहार पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED