Hanuman statue in Delhi: दिल्ली में बन रही है 51 फीट की हनुमान मूर्ति, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन होगा अनावरण 

51 फीट की इस मूर्ति के अनावरण के साथ 22 जनवरी को गीता कॉलोनी के प्राचीन हनुमान मंदिर में 31 हजार दिए जलाए जाएंगे. साथ ही जगमग लड़ियों से मंदिर को रोशन किया जाएगा.

Hanuman Murti
नीतू झा
  • नई दिल्ली,
  • 10 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 8:46 PM IST
  • 51 फीट की मूर्ति का अनावरण 
  • यादगार होगी मूर्ति 

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. इससे पहले देशभर के अलग-अलग मंदिरों में भी अब तैयारियां तेज हो गई हैं. राम भक्त इस दिन को दिवाली की तरह मानने वाले हैं. अलग-अलग मंदिरों में दीपोत्सव के साथ भजन संध्या का भी आयोजन किया जाएगा. वहीं कई मंदिरों में सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ होगा. इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली की गीता कॉलोनी में हनुमान जी की 51 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा का अनावरण भी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के साथ होगा.

51 फीट की मूर्ति का अनावरण 

51 फीट की इस मूर्ति के अनावरण के साथ 22 जनवरी को गीता कॉलोनी के प्राचीन हनुमान मंदिर में 31 हजार दिए जलाए जाएंगे. साथ ही जगमग लड़ियों से मंदिर को रोशन किया जाएगा. मंदिर में हनुमान जी कि जिस मूर्ति का अनावरण किया जाएगा, उसमें हनुमान जी के एक कंधे पर श्री राम और दूसरे पर लक्ष्मण जी विराजमान हैं. 

यादगार होगी मूर्ति 

मंदिर कमेटी का कहना है कि हनुमान जी की मूर्ति को लाइट इफेक्ट के साथ ऐसे सजाया जाएगा कि ये मूर्ति लोगों के लिए यादगार होगी. 22 जनवरी को इस दिन मंदिर में कई और तैयारियां की गई हैं. उस दिन भजन संध्या का आयोजन होगा, शोभा यात्राएं निकाली जाएंगी, 31 हजार दीयों और आतिशबाजी के साथ दीपावली मनाई जाएगी.

51 फीट ऊंची इस विशाल प्रतिमा को बनाने का काम बीते डेढ़ साल से चल रहा है. स्थानीय लोग बताते हैं कि गीता कॉलोनी के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में 51 फीट हनुमान जी की प्रतिमा को बनाने का काम लगभग डेढ़ साल पहले शुरू हुआ था. तब तय किया गया था कि मूर्ति का अनावरण 22 जनवरी को किया जाएगा और उसके बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की भी तारीख 22 जनवरी ही तय की गई.


 

Read more!

RECOMMENDED