Amarnath Yatra: आज से शुरू हो रहा है अमरनाथ यात्रा का पंजीकरण, जानिए रजिस्ट्रेशन फीस से लेकर जरूरी डॉक्यूमेंट्स तक सबकुछ

अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरु हो गई है. इस साल अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 1 जुलाई से होगी और लगभग 62 दिन बाद यानी 31 अगस्त को यात्रा संपन्न होगी. तो अगर आप भी इस साल अमरनाथ की यात्रा पर जाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करवा लें.

अमरनाथ यात्रा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 17 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 12:27 PM IST
  • 17 से 30 साल के लोग करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
  • 1 जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

आज से अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. रजिस्ट्रेशन शुरू होने के साथ ही बाबा बर्फानी की पवित्र यात्रा का काउंटडाउन भी शुरू हो चुका है. इस साल अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी और लगभग 62 दिन तक चलेगी. आज से यानी 17 अप्रैल से यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे. ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड के माध्यम से आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?
रजिस्ट्रेशन कराने के लिए श्रद्धालु ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए आप https://jksasb.nic.in/register.aspx पर क्लिक करें. यहां आपकी सारी डिटेल्स दर्ज करवानी होगी. एप्लीकेशन फॉर्म सही तरीके से भरें. नाम के साथ साथ पता भरना होगा. इसके अलावा श्रद्धालु का हेल्थ सर्टिफिकेट जरूरी होगा, चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ लगानी होंगी. जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शाखाओं में भी आप पंजीकरण करा सकते हैं. जम्मू-कश्मीर की 20 बैंक शाखाओं में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. वहीं, देश भर में ऐसी 542 बैंक शाखाओं में पंजीकरण किया जाएगा. 31 अगस्त 2023 को अमरनाथ यात्रा का समापन होगा.

कौन-कौन  करवा सकता है रजिस्ट्रेशन
13-70 वर्ष की आयु के व्यक्ति तीर्थ यात्रा के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं. छह सप्ताह या उससे अधिक की गर्भावस्था वाली किसी भी महिला को अमरनाथ यात्रा करने की अनुमति नहीं है. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए लिंक एसएएसबी के मोबाइल ऐप श्री अममतजी यात्रा पर भी उपलब्ध है जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. पूरे देश में पंजाब नेशनल बैंक, एसबीआई, जामा और कश्मीर बैंक की नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

पंजीकरण के लिए इतनी देनी होगी फीस
अमरनाथ यात्रा में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको नामित बैंक शाखाओं से प्रति व्यक्ति 120 रुपये देने होंगे. वहीं ऑनलाइन पंजीकरण के लिए प्रति व्यक्ति 220 रुपये देने होंगे. समूह पंजीकरण की लागत प्रति व्यक्ति 220 रुपये है. एनआरआई तीर्थयात्री पीएनबी के माध्यम से प्रति व्यक्ति 1,520 रुपये में पंजीकरण करा सकते हैं.

इस वजह से तीर्थों का तीर्थ है अमरनाथ
अमरनाथ गुफा भगवान शिव के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है. अमरनाथ को तीर्थों का तीर्थ कहा जाता है क्योंकि यहीं पर भगवान शिव ने माँ पार्वती को अमरत्व का रहस्य बताया था. अमरनाथ गुफा श्रीनगर शहर के उत्तर-पूर्व में करीब 135 किलोमीटर दूर है, जो समुद्रतल से 13 हज़ार 600 फ़ीच ऊंचाई पर मौजूद हैं. गुफा की लंबाई भीतर की ओर 19 मीटर और चौड़ाई 16 मीटर है.

 

Read more!

RECOMMENDED