देव दीपावली पर 80 लाख रु के फूलों की खुशबू से महकेगा बाबा विश्वनाथ का धाम, विशाखापट्टनम के फ्लावर डेकोरेटर भक्त ने की मुफ्त सेवा

काशी विश्वनाथ मंदिर काॅरिडोर या विश्वनाथ धाम में इसबार देव दीपावली धूमधाम से मनाई जाएगी. विश्वनाथ धाम के इस 80 लाख रु के फ्लावर डेकोरेशन का काम निशुल्क विशाखापट्टनम के बाबा विश्वनाथ के भक्त के बाबूराव कर रहें हैं. जिसमें देसी के साथ विदेशी फूलों की सुगंध भी शामिल है.

देव दीपावली
रोशन जायसवाल
  • वाराणसी ,
  • 06 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 9:48 PM IST
  • देव दीपावली की सुबह हो जाएगा काम पूरा 
  • लगभग 80 लाख रु का काम मुफ्त में कर रहें हैं 

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ मंदिर काॅरिडोर या विश्वनाथ धाम के लिए यह पहली देव दीपावली है. लिहाजा पूरे धाम को दुल्हन की तरह लोकार्पण की तर्ज पर सजाया जा रहा है. इस बार खास बात यह है कि पूरा का पूरा विश्वनाथ धाम लाख-दो लाख के फूलों से नहीं, बल्कि देव दीपावली पर 80 लाख के फूलों से गमकेगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि विश्वनाथ धाम के इस 80 लाख रु के फ्लावर डेकोरेशन का काम निशुल्क विशाखापट्टनम के बाबा विश्वनाथ के भक्त के बाबूराव कर रहें हैं. जिसमें देसी के साथ विदेशी फूलों की सुगंध भी शामिल है.

फूलों की सजावट से सजेगा 

काशी विश्वनाथ धाम की यह पहली देव दीपावली है और इसको और भी खास बनाने की तैयारी है 80 लाख रु की फूलों की सजावट से. विश्वनाथ धाम के कोने कोने में फूलों की खुशबू महकेगी. जिसमें कई देसी के साथ विदेशी फूल भी शामिल हैं. जिसमें आर्केड, एन्थुरियम, राजहंस, लीलुम्स, कुमुदिनी, हाइड्रेंजिया, कार्नेशन, गुलाब, जिप्सी, ब्लू डाई, कृशान्ति, रजनीगंधा, गोम्फ्रेना, मदार और कमल के फूल मुख्य रूप से शामिल है. 

लगभग 80 लाख रूपयों का काम मुफ्त में कर रहें हैं 

80 लाख रुपयों के फूलों के डेकोरेशन का काम अपने जेब से बाबा विश्वनाथ की सेवा में लगाने वाले विशाखापट्टनम के फ्लावर डेकोरेटर के. बाबूराव बताते हैं कि देसी-विदेशी के साथ स्थानीय फूलों से सजावट की जा रही है. उन्होंने बताया कि वे तिरुपति बालाजी सहित तमाम मंदिरों में फ्लावर डेकोरेशन कर चुके हैं. वे बताते हैं कि काशी विश्वनाथ का मुख्य मंदिर, काल भैरव मंदिर और चार घाटों को वे फ्लावर से डेकोरेट कर रहें हैं. उन्होंने बताया कि बाबा विश्वनाथ की सेवा में वे लगभग 80 लाख रु के फ्लावर डेकोरेशन का काम मुफ्त में कर रहें हैं. जिसमें फूल, ट्रांसपोटेशन और वर्कर का भी सारा खर्चा वे खुद उठा रहें हैं.

देव दीपावली की सुबह हो जाएगा काम पूरा 

वहीं फूलों की सजावट में लगे कारिगर संजय कुमार बता रहें हैं कि वह विश्वनाथ धाम के काम में शनिवार की सुबह से लगे है और कुल 100 मजदूर मिलकर सजावट का काम चौबीसों घंटे कर रहें हैं. फूलों की ऐसी सजावट का काम पहले कभी विश्वनाथ धाम में नहीं हुई है. उन्होंने आगे बताया कि देश के कोने कोने से फूल मंगाए गए है और फूलों की ताजगी बनाए रखने के लिए एसी हाॅल में फूलों का तैयार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि देव दीपावली की सुबह 7 नवंबर की सुबह 9 बजे तक उनका काम पूरा हो जाएगा. 

 

Read more!

RECOMMENDED