Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में भूलकर भी इन 5 वस्तुओं को न लाएं घर, माता रानी हो जाएंगी नाराज

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के दौरान कुछ चीजों की खरीदारी भूल कर भी नहीं करनी चाहिए. ऐसे में हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसको घर में लाना अशुभ माना गया है.

Chaitra Navratri 2Chaitra Navratri 2024 (Photo-Getty Images)024 (Photo-PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अप्रैल 2024,
  • अपडेटेड 11:32 AM IST

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. पूरे 9 दिनों तक मां के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि वैसे तो हर साल चार बार पड़ती है लेकिन चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि का अपना एक अलग महत्व है. 9 दिनों तक भक्त श्रद्धा भाव से मां की पूजा में लीन रहते हैं. इस दौरान कुछ विशेष बातों का भी ध्यान रखना होता है. जैसे विधि विधान से पूजा पाठ तो करना ही है साथ ही कोई ऐसी चीज घर नहीं लानी है जिससे माता रानी नाराज हो जाए. और व्रत का पुण्य का फल न मिले. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी है चीजें हैं जिसे भूलकर भी नवरात्रि के दौरान घर नहीं लाना चाहिए.

9 अप्रैल से 17 अप्रैल

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से हुई और इस त्योहार का समापन 17 अप्रैल को है. इस दौरान भक्त पूजा-अर्चना करके माता रानी को प्रसन्न करना चाहते हैं. बता दें कि नवरात्रि में पहले दिन शैलपुत्री, दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन चंद्रघंटा, चौथे दिन कूष्मांडा, पांचवें दिन स्कंदमाता, छठे दिन कात्यायनी, सातवें दिन कालरात्रि, आठवें दिन महागौरी और नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की बड़े ही धूमधाम से की जाती है.

भूलकर भी न लाएं ये सामान

नवरात्रि के दौरान लोहा या लोहे से बना सामान की खरीदारी न करें और न ही उसे घर लाएं. मान्यता है कि नवरात्रि में लोहे का सामान घर लाने से आर्थिक परेशानियां और बढ़ जाती है. नवरात्रि में काले रंग के कपड़े की खरीदारी भी नहीं करनी चाहिए. इसे अशुभ माना गया है.ज्योतिष के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीदने से बचें. नहीं तो ग्रह दोष का सामना करना पड़ सकता है. जूते-चप्पल भी न खरीदें.इस दौरान चावल खरीदना भी अशुभ माना गया है. अगर आप नवरात्रि के दौरान बताए गए सामान की खरीदारी करते हैं तो पुण्य नष्ट हो सकते हैं. 

Read more!

RECOMMENDED