Chandra Grahan: जानिए कहां और कितनी देर तक लगेगा चंद्रग्रहण, जानें ग्रहण से जुड़ी सभी डिटेल्स

8 नवंबर को साल का आखिरी चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. यह चंद्रग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. जो करीब 1 घंटे तक रहेगा. साल का आखिरी चंद्रग्रहण भारत के ईटानगर में सबसे पहले दिखाई देगा.

Chandra Grahan
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 07 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 8:21 AM IST
  • चंद्रग्रहण देखने के लिए किसी उपकरण की जरूरत नहीं
  • चंद्रग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले होगा शुरू

साल का आखिरी चंद्रग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के पर यानी 8 नवंबर को लगेगा. यह चंद्रग्रहण साल का दूसरा और आखिरी ग्रहण होगा. साल की आखिरी चंद्रग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. जिसके चलते सूतक काल भी माना जाएगा. साल का आखिरी चंद्रग्रहण भारत में सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में दिखाई देगा. वहीं चंद्रग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू हो जाएगा. 

यहां नजर आएगा चंद्रग्रहण
साल का आखिरी चंद्रग्रहण भारत समेत अन्य कई देशों में भी दिखाई देगा. चंद्रग्रहण भारत समेत दक्षिणी और पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, पेसिफिक, अटलांटिक और हिंद महासागर नजर आएगा. साल का आखिरी चंद्रग्रहण भारत में कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, गुवाहाटी और रांची में नजर आएगा. 

चंद्रग्रहण का समय
साल का आखिरी चंद्रग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा, जो शाम 7 बजकर 27 मिनट पर खत्म होगा. वहीं भारत में चंद्रग्रहण शाम 5 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा. इसका समापन शाम 6 बजकर 20 मिनट पर होगा. 

कैसे देख सकते हैं चंद्रग्रहण
चंद्रग्रहण देखने के लिए वैसे तो किसी उपकरण की जरूरत नहीं होती है. चंद्रग्रहण को अच्छी तरह से देखने के लिए आप टेलिस्कोप का प्रयोग कर सकते हैं. वहीं चंद्रग्रहण को बदलती घटनाओं को करीब से देखने के लिए रात में इसे देखने का सुझाव दिया जाता है. इससे आंखों को अंधेरे के अनुकूल होने और घटनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है. 

Read more!

RECOMMENDED