Chandra Ghrahan 2022: साल का आखिरी चंद्रग्रहण आज, जानें कैसे देख सकते हैं ऑनलाइन

साल का आखिरी चंद्रग्रहण भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई देगा. जिसे आप घर या ऑफिस में बैठे अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप पर भी देख सकते हैं. दरअसल नासा साल के अंतिम चंद्रग्रहण का लाइव स्ट्रीम करेगा.

chandra grahan 2022
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 9:28 AM IST
  • भारत के अरुणाचल प्रदेश के इटानगर में सबसे पहले दिखाई देखा

साल का आखिरी चंद्रग्रहण आज 8 नवंबर को होने जा रहा है. आज होने वाला चंद्रग्रहण पूर्ण होगा. इसके बाद 2025 तक कोई पूर्ण चंद्रग्रहण नहीं होगा. भले ही बादल छाए हो या फिर आप ऑफिस में हो और चंद्रग्रहण बाहर जाकर नहीं देख सकते. इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है. चंद्रग्रहण को आप घर, ऑफिस या फिर कहीं पर भी बैठकर देख सकते हैं. दरअसल नासा चंद्रग्रहण का लाइव स्ट्रीम करेगी. नासा ने ट्वीट करके बताया कि  8 नवंबर 2022 को चंद्रमा पृथ्वी की छाया में से गुजरेगा, जिसके चलते चंद्रमा लाल हो जाएगा. इसके बाद यह 3 वर्षों के बाद अंतिम पूर्ण चंद्रग्रहण दिखाई देगा, इसलिए इसे देखना सुनिश्चित करें कि यह आपके यहां दिखाई दे रहा है या नहीं. 

यहां यहां दिखेगा चंद्रग्रहण
साल का होने वाला अंतिम चंद्रग्रहण पूरे उत्तरी और मध्य अमेरिका और इक्वाडोर, कोलंबिया और वेनेजुएला और पेरू के पश्चिमी भागों में दिखाई देगा. इसके साथ ही चंद्रग्रहण एशिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ ही  अलास्का और हवाई में भी दिखाई देगा. 

भारत में कहां कहां दिखेगा चंद्रग्रहण
साल का अंतिम चंद्रग्रहण भारत के कई हिस्सों में दिखाई देगा. भारत के अरुणाचल प्रदेश के इटानगर में दिखाई देखा. इसके साथ ही कोहिमा, अगरतला, गुवाहाटी, कोलकाता, भुवनेश्वर, सिलीगुड़ी, पटना और रांची में दिखाई देगा. वहीं आंशिक चंद्रग्रहण दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरु, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर, नोएडा, गुरुग्राम, चंडीगढ़, हैदराबाद, चेन्नई, सूरत, पुणे, जयपुर, लखनऊ, मदुरै, उदयपुर में दिखाई देगा. 

भारत में चंद्रग्रहण का समय
भारत में आंशिक और पूर्ण ग्रहण का प्रारंभिक चरण नहीं दिखाई देगा. दरअसल ये दोनों घटनाएं जब होगी तब चंद्रमा भारत में हर जगह क्षितिज से नीचे होता है. भारत में आंशिक चंद्र ग्रहण दोपहर 2:10 बजे और पूर्ण चंद्र ग्रहण दोपहर 3:47 बजे शुरू होगा. पूर्ण चंद्र ग्रहण शाम 5:11 बजे समाप्त होगा और चंद्रमा शाम 6:19 बजे अस्त होगा. 

ऑनलाइन लाइव कैसे देखें चंद्रग्रहण
वैसे चंद्रग्रहण देखने के लिए विशेष चीज की जरूरत नहीं होती है. वहीं अगर आप चंद्रग्रहण को दूरबीन या फिर टेलीस्कोप से देखते हैं तो चंद्रग्रहण के दौरान जब चंद्रमा ब्लड मून होगा तो उसे आप आसानी से देख सकते हैं. वैसे आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप पर ही चंद्रग्रहण देख सकते हैं. नासा इस चंद्रग्रहण को अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम करेगा. साथ ही इसका वीडियो भी लोगों को देखने के लिए अपलोड करेगा. इसके साथ ही लाइव चंद्रग्रहण देखने के लिए नासा के डायल ए-मून पर भी जाकर देख सकते हैं. 

Read more!

RECOMMENDED