Chhath Puja 2022: इन गीतों के बिना अधूरा है छठ पूजा का पर्व, ये गीत कर देते हैं इमोशनल, देखें लिस्ट

Chhath Puja 2022: छठ पूजा में लोकगीतों का काफी महत्व है. छठ पर्व शुरु होते ही इससे जुड़े गीत सुनने को मिलने लगते हैं. यह त्योहार 4 दिन तक मनाया जाता है. इन 4 दिनों में आपको हर तरफ छठ के गाने ही सुनने को मिलते हैं. छठ से जुड़े कुछ ऐसे गीत हैं, जो काफी लोकप्रिय हैं.

Chhath Puja 2022: इन गीतों के बिना अधूरा है छठ पूजा का पर्व, ये गीत कर देते हैं इमोशनल, देखें लिस्ट
शिवानंद शौण्डिक
  • नई दिल्ली ,
  • 21 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 3:05 PM IST
  • ये गीत आज भी सोशल मीडिया पर करते है ट्रेंड
  • इन गीतों के साथ जुड़ी हैं लोगों की भावनाएं

छठ पूजा का महापर्व पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है. छठ पर्व के बारे में ऐसा माना जाता है कि यह पर्व संतान सुख प्रदान करने वाला है. इस पर्व की एक कथा के अनुसार सूर्य की बहन षष्ठी देवी नवजात बच्चों की रक्षा करती हैं. इसलिए माताएं इस पर्व को अपनी संतान की लंबी उम्र और उन्नति के लिए व्रत रखती हैं. इस पर्व में गीतों का भी ख़ास महत्व होता है. छठ के दौरान घरों में पारंपरिक गानों की गूंज सुनने को मिलती है. छठ पर्व पर बहुत से गीत गाए जाते हैं. छठ से जुड़े कुछ ऐसे गीत हैं, जो काफी लोकप्रिय हैं. ये गीत इमोशनल भी कर देते हैं.

हो दीनानाथ - शारदा सिन्हा

गायिका शारदा सिन्हा की आवाज में गाया गया ये एक लोकप्रिय छठ गीत है, जो 2012 में रिलीज हुआ था. इस छठ गीत में पूजा करती हर महिला के भाव को दर्शाया गया है. इसे छठ के समय घाट पर बजाया जाता है. इसे सुन कर महिलाएं भाव विभोर हो जाती हैं.

जोड़े जोड़े फलवा - पवन सिंह, पलक मुच्छल

भोजपुरी स्टार पवन सिंह और बॉलीवुड सिंगर पलक मुच्छल की आवाज में गाया गया ये एक लोकप्रिय छठ गीत है. यह गीत आज भी सोशल मीडिया पर ट्रेंड करता है.

उगी हे दीनानाथ - कल्पना 

कल्पना का यह गीत छठ पूजा के लिए सबसे लोकप्रिय गीतों में से एक है. यह गाना हर बार यूट्यूब पर छठ के मौके पर ट्रेंडिंग सॉन्ग में आ जाता है. इस गाने को दर्शकों की ओर से काफी ज्यादा पसंद किया जाता है.

कांच ही बांस के बहंगिया - अनुराधा पौडवाल

अनुराधा पौडवाल के स्वर में आया यह गाना भी हर छठ पर बजने वाले गानों में से एक है. यह गीत आपको प्राय हर घाट पर सुनने को मिल जाएगा. इसे महिलाएं भी खूब गुनगुनाती हैं.

जोड़े-जोड़े सुपवा तोरा चढ़इबो - कल्पना

भोजपुरी सिनेमा की फेमस सिंगर कल्पना का छठ गीत 'जोड़े-जोड़े सुपवा तोरा चढ़इबो' यूट्यूब पर ट्रेंड करता है. गाने को कल्पना ने अपनी आवाज दी है. विनय बिहारी ने इस गाने को लिखा है और म्यूजिक सोहन लाल ने दिया है.

सवा लाख के साड़ी भीजे - अनु दुबे

अनु दुबे के इस गीत पर आज लोग इंस्टाग्राम पर रील बनाकर वीडियो शेयर करते हैं. छठ के इन गीतों के साथ एक भावनाएं जुड़ी हुई हैं. इसलिए शायद इन गीतों को सुनकर मन मुग्ध हो जाता है.

पहिले पहिल हम कईनी - शारदा सिन्हा

शारदा सिन्हा का यह गीत छठ पूजा के लिए सबसे लोकप्रिय गीतों में से एक है. यह गाना हर बार यूट्यूब पर छठ के मौके पर ट्रेंडिंग सॉन्ग में आ जाता है. शारदा सिन्हा ने अपनी मधुर आवाज में इस गीत के जरिए छठ के महत्व को बताया है.

छठी माई के घाटवा पे आजन बाजन - पवन सिंह

भोजपुरी के स्टार सिंगर पवन सिंह के आवाज में ‘छठी माई के घाटवा पे’ लोकप्रिय छठ गीत में से एक है. इसे 2015 में वेव म्यूजिक के यूट्यूब वीडियो पर रिलीज किया गया था. पवन सिंह के पसंदीदा छठ गानों में से एक है ये गाना.

घरे घरे होता माई के बरतिया - आम्रपाली दुबे

प्रचलित भोजपुरी छठ गीतों में इसका भी नंबर आता है. आम्रपाली दुबे की आवाज में गाया ये गाना घरों व घाटों पर खूब बजता है. छठ के त्यौहार शुरु होने के बाद से ही इस गाने को लोग सुनना पसंद करते है.

छठी मईया सुन ली पुकार - अंजली भारद्वाज

छठ को लेकर बने इस गीत को अंजली भारद्वाज ने गाया है. इस गाने की भी लोकप्रियता बहुत है. इस गानों को करोड़ो में व्यूज मिल चुका है. इस गाने को दर्शकों की ओर से काफी ज्यादा पसंद किया जाता है.

जल्दी उगी आज आदित गोसाई - पवन सिंह

इस गीत के मशहूर भोजपुरी सिंगर पवन सिंह द्वारा गाया गया है. पवन सिंह का यह गाना भी छठ के पावन मौके पर खूब बजता है. इस गाने को लिखा है मनोज मतलबी ने. त्यौहार के शुरुआत होते ही इस गाने को भी लोग सुनना शुरु कर देते है.

 

 

Read more!

RECOMMENDED