सवा करोड़ रुद्री शिवलिंग निर्माण का लक्ष्य हुआ पूर्ण, पर नहीं रुक रही श्रद्धालुओं की आस्था

कहते हैं कि भक्ति में ही शक्ति होती है. सच्ची भक्ति से ही लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं और संकटों का विनाश होता है. मन में श्रद्धा हो तो इंसान गर्मी-सर्दी भी भूल जाता है. जैसे कि मध्य प्रदेश के रायसेन में हो रहा है. रायसेन जिले के उदयपुरा में श्रीराम कथा चल रही है और साथ ही सवा करोड़ रुद्री शिवलिंग का निर्माण किया गया है.

शिवलिंग निर्माण
gnttv.com
  • रायसेन ,
  • 29 दिसंबर 2021,
  • अपडेटेड 1:02 PM IST
  • हर साल होती है एक पुराण की कथा
  • किया गया सवा करोड़ रुद्री शिवलिंग निर्माण

कहते हैं कि भक्ति में ही शक्ति होती है. सच्ची भक्ति से ही लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं और संकटों का विनाश होता है. मन में श्रद्धा हो तो इंसान गर्मी-सर्दी भी भूल जाता है. जैसे कि मध्य प्रदेश के रायसेन में हो रहा है. 

रायसेन जिले के उदयपुरा में श्रीराम कथा चल रही है और साथ ही सवा करोड़ रुद्री शिवलिंग का निर्माण किया गया है. यह सुनकर आपको भले ही हैरानी हो. लेकिन यही सत्य है.सवा करोड़ रुद्री शिवलिंग बनाने के बाद भी श्रद्धालु रुक नहीं रहे हैं और अभी भी शिवलिंग निर्माण जारी है. 

हर साल होती है एक पुराण की कथा: 

जिले के उदयपुरा में 18 पुराणों का लक्ष्य रखा गया था जिसमें प्रतिवर्ष एक पुराण की कथा की जाती है. इस साल राम कथा का आयोजन हुआ है और सवा करोड़ रुद्री शिवलिंग निर्माण का प्रण लिया गया था. हालांकि यह प्रण मंगलवार को ही पूर्ण हो गया था. 

और आज समापन पर्व पर 5000 से अधिक भक्त 25 से 30 लाख रुद्री शिवलिंग निर्माण कर इस लक्ष्य को और ऊपर ले जा रहे हैं. 

महिला-पुरुष जुटे हैं शिवलिंग निर्माण में:

बताया जा रहा है कि श्री श्री 1008 महामंडलेश्वर ब्रह्मचारी जी महाराज विष्णु दत्त तिवारी के श्रीमुख से 12 महा पुराणों की कथा श्रवण कराई जा चुकी है. और इस बार श्री राम कथा का आयोजन चल रहा है. यह 13वां महापुराण का वर्ष है. 

महिलाएं और पुरुष ड्रेस कोड के साथ रुद्री निर्माण कर रहे हैं. उदयपुरा की छटा एकदम निराली है. यहां लोग भक्ति में डूबे हुए हैं. और सबकी यही प्रार्थना है कि ईश्वर देश को इस कोरोना महामारी के दंश से बचा ले. कहा जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए लोग प्रार्थना कर रहे हैं. 

(राजेश रजक की रिपोर्ट)

Read more!

RECOMMENDED