Ayodhya Ram Temple: 5000 हीरे, 2 किलो चांदी, 40 कारीगर... 35 दिन में Surat के Diamond Merchant ने तैयार कराया राम मंदिर की तर्ज पर Necklace

गुजरात के एक हीरा व्यापारी ने राम मंदिर की तर्ज पर हीरों का एक हार बनाया है. इस नेकलेस में 5000 हीरे लगाए गए हैं. इसके अलावा 2 किलोग्राम चांदी का इस्तेमाल किया गया है. इस अद्भुत और शानदार हार को बनाने के लिए 40 कारीगरों ने 35 दिनों तक काम किया.

Necklace on the theme of the Ram temple
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:43 PM IST

साल 2024 में 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होगी. इसको लेकर भव्य तैयारी चल रही है. राम मंदिर भक्तों के मन-मस्तिष्क में छाया हुआ है. गुजरात के एक भक्त ने राम मंदिर की तर्ज पर हीरों का हार बनाया है. ये हार अद्भुत और शानदार है. इस हार में 5000 हीरे और 2 किलो चांदी का इस्तेमाल किया गया है और इसको बनाने में 40 कारीगरों ने 35 दिनों तक काम किया.

राम मंदिर की तर्ज पर हीरों का हार-
गुजरात में सूरत के एक हीरा व्यापारी ने राम मंदिर की तर्ज पर हीरों का हार बनाया है. इस हार में हीरों के साथ चांदी का भी इस्तेमाल किया गया है. राम मंदिर की थीम पर बनाए गए इस नेकलेस में 5 हजार हीरे लगाए गए हैं. इसके अलावा इसमें 2 किलोग्राम चांदी का भी इस्तेमाल किया गया है. देखने में हीरा जड़ित हार काफी सुदंर लग रहा है.

40 कारीगरों ने 35 दिन में बनाया-
राम मंदिर की थीम पर बनाए गए इस हीरों के हार को बनाने में 35 दिन का समय लगा है. इस डिजाइन को बनान में 40 कारीगरों ने अपना योगदान दिया है. इस नेकलेस में भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता की मूर्ति है. इनके साथ इसमें भगवान हनुमान की मूर्ती भी लगवाई गई है. इसके अलावा इसमें बारहसिंघा की आकृति भी बनाई गई है. इस नेकलेस में राम मंदिर की आकृति भी बनाई गई है.

22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा-
अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण चल रहा है. 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तारीख तय की गई है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे. इस कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल होंगे. इसके अलावा देशभर में कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी है. श्रद्धालुओं के अयोध्या पहुंचने के लिए रेलवे ने स्पेशल व्यवस्था की है. प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या के लिए देशभर से ट्रेनें चलाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED