Diwali 2022: सोने के ढेर ने बचा ली थी राजकुमार की जान... इसलिए धनतेरस के दिन खरीदा जाता है सोना, माना जाता है शुभता का प्रतीक  

Diwali 2022: धनतेरस के दिन सोना खरीदना शुभता का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन जो भी सोना खरीदता है उसके घर मां लक्ष्मी प्रवेश करती हैं. हालांकि, ये सोना खरीदने की परंपरा पिछले कई दशकों से चल रही है. चलिए जानते हैं इसके पीछे की कहानी

धनतेरस पर क्यों खरीदते हैं सोना
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 6:34 PM IST
  • धनतेरस पर सोना खरीदते हैं लोग
  • गहनों के ढेर से बच गई राजकुमार की जान  

त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है. बाजार में ज्वैलर्स ने अपनी-अपनी दुकानों में सजावटी सामान के साथ ही सोने के गहनों के नए डिजाइन तैयार कर लिए हैं. इस खूबसूरत त्योहार की तैयारियां अपने चरम पर हैं. धनतेरस पर भारतीयों के बीच सोने और चांदी खरीदनी शुभ माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार सोने को भाग्य, शुभता, प्रचुरता और समृद्धि का प्रतीक माना गया है. शादियों में सोने के आभूषण उपहार में देने से लेकर लगभग सभी अवसरों पर सोने के आभूषण पहनने तक, यह हमेशा भारतीयों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है. साथ ही, लोगों का मानना ​​है कि सोना देवी लक्ष्मी का प्रतीक है जो धन की देवी हैं.

धनतेरस पर सोना खरीदते हैं लोग

भारतीय हमेशा से धनतेरस के दिन सोना खरीदते रहे हैं.जैसा कि इसके शब्द धनतेरस से पता चलता है इसका अर्थ है धन और तेरस का अर्थ है तेरहवां दिन, लोग इस दिन धन के प्रतीक के रूप में सोने, चांदी के गहने और सिक्के खरीदते हैं.

क्या है धनतेरस के पीछे की कहानी?

दरअसल, मान्यताओं के अनुसार एक बार हिमा नाम का एक राजा था. उनका सोलह साल का एक पुत्र था. राजा ने अपने बेटे की शादी एक लड़की से कर दी. हालांकि, ज्योतिषियों ने भविष्यवाणी की थी कि राजकुमार की शादी के चौथे दिन सांप के काटने से उसकी मृत्यु हो जाएगी. इस भविष्यवाणी से राजा और दुल्हन दोनों डर गए और उन दोनों ने राजकुमार को बचाने की योजना बनाई. 

जिस दिन ज्योतिषियों ने राजकुमार की मृत्यु की भविष्यवाणी की थी, उस दिन लड़की ने सभी सोने के गहने और सोना महल में एकत्र कर लिए. फिर उसने उन्हें मुख्य द्वार के सामने एक ढेर में रख दिया.  फिर उसने अपने पति को कहा कि वह सोए नहीं, और वह उसके साथ बैठ गई. वह उसे पूरी रात कहानियां सुनाती रही और लोरी  गाती रही, ताकि राजकुमार को नींद न आए. 

गहनों के ढेर से बच गई राजकुमार की जान  

राजकुमार की मृत्यु के अनुमानित समय के दौरान भगवान यम पहुंचे. उन्होंने एक सांप का रूप धारण किया जिसे राजकुमार को काटना था और उससे राजकुमार की मृत्यु होनी थी. जैसे ही सांप ने महल में प्रवेश करने की कोशिश की, गहनों के ढेर ने उसका रास्ता रोक दिया और वस्तुओं की चमकदार चमक ने सांप की दृष्टि को अंधा कर दिया. सांप महल में प्रवेश नहीं कर सका और दुल्हन की लोरी का मधुर गीत सुनकर वह रात भर यहीं पड़ा रहा. इसलिए, राजकुमार की मृत्यु का समय बीत गया. इस प्रकार, लड़की ने अपनी प्रतिभा और भगवान की भक्ति से अपने पति की जान बचाई. 

इसी लिए धनतेरस के दिन सोना खरीदने की परंपरा है. माना जाता है कि इसी की वजह से राजकुमार को मौत से बचाया गया. धनतेरस के दिन, लोग सोना खरीदते हैं और जिसे पूजा में रखा जाता है और भगवान यम और देवी लक्ष्मी से आशीर्वाद लेने के लिए मुख्य द्वार के सामने यम नामक दीपक जलाया जाता है.
 
 

 

Read more!

RECOMMENDED