Diwali 2022: देश के अलग-अलग हिस्सों में कुछ इस तरह मनाई जाती है दिवाली, जानिए किस राज्य में होती है कौन से देवता की पूजा

पूरे देश में दिवाली की खूब धूम रहती है. देश के अलग-अलग राज्यों में दिवाली अलग-अलग नाम से मनाई जाती है. इतना ही नहीं हर राज्य में अलग-अलग मान्यता के अनुसार इसे मनाया जाता है.

गोवा की दिवाली
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 2:41 PM IST
  • पश्चिम बंगाल में होती है काली पूजा
  • गोवा में होती है भगवान कृष्ण की पूजा

दीवाली का त्योहार देश भर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. लोग इस दिन को देवी लक्ष्मी की पूजा करके, मिट्टी के दीये जलाकर, मिठाई बांटकर और पटाखे जलाकर मनाते हैं. उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में, यह त्योहार भगवान राम के 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. हालाँकि, रोशनी का ये त्योहार देश भर में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है, और देश के अन्य हिस्सों में विभिन्न घटनाओं को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि देश के विभिन्न हिस्सों में दिवाली कैसे मनाई जाती है.

गोवा: भगवान कृष्ण की पूजा
गोवा में स्थानीय लोग दिवाली के अवसर पर राक्षस नरकासुर पर भगवान कृष्ण की जीत का जश्न मनाते हैं. सड़कें इस दानव की विशाल प्रतिमाओं से भरी पड़ी हैं; अंधेरे पर प्रकाश की जीत के प्रतीक के रूप में कुछ मूर्तियों को आतिशबाजी के साथ भी प्रज्वलित किया जाता है. उसके बाद गोवा के लोग मिठाई और भोजन वितरित करते हैं और अपने घरों को रोशनी से सजाते हैं.

पश्चिम बंगाल: काली पूजा
पश्चिम बंगाल में, दिवाली श्यामा पूजा या काली पूजा के साथ मेल खाती है, जो सूर्यास्त के बाद होती है. भक्त देवी काली को सभी प्रकार की मिठाइयां, दाल, चावल और यहाँ तक कि मांसाहारी भोजन जैसे मछली और मांस भी चढ़ाते है. बंगाली काली पूजा से एक दिन पहले घर पर चौदह दीये (मिट्टी के दीपक) जलाकर बुरी शक्तियों को दूर रखने के लिए भूत चतुर्दशी का अनुष्ठान भी करते हैं.

तमिलनाडु
जिस दिन उत्तर भारत छोटी दिवाली के रूप में मनाता है इस दिन तमिलनाडु में नरक चतुर्दशी को दिवाली त्योहार के मुख्य दिन के रूप में मनाया जाता है. दिन की शुरुआत सूर्योदय से पहले तेल स्नान से होती है, जिसमें पूरे दिन कई तरह के अनुष्ठान किए जाते हैं. तमिल लोग 'कुथु विलाकु' (दीपक) जलाते हैं और देवताओं को 'नेवेद्यम' चढ़ाते हैं. चावल के पाउडर के मिश्रण कोलम का उपयोग उत्तर भारत में रंगोली की तरह घरों के सामने डिजाइन बनाने के लिए किया जाता है.

ओडिशा: कौंरिया काठिया
ओडिशा में दिवाली का एक बहुत ही अनोखा उत्सव होता है. यहां, लोग अपने पूर्वजों का स्वागत करने के लिए जूट की छड़ें जलाते हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे दिवाली के दिन स्वर्ग से उतरते हैं. यह कौंरिया काठी के दौरान होता है. अक्सर, जूट जलाने के बाद एक प्रार्थना की जाती है जो पूर्वजों से अंधेरे में दर्शन करने और प्रकाश पथ पर लौटने के लिए आग्रह करती है.

गुजरात
गुजरात में, दिवाली पारंपरिक वर्ष के अंत का प्रतीक है. इस प्रकार, लाभ पंचम (दिवाली के पांच दिन बाद) के दिन, परिवार नए साल के लिए व्यवसाय को फिर से शुरू करने का जश्न मनाते हैं. देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने और बुरी नजर से बचाने के लिए घरों में कई अनुष्ठान किए जाते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED