Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा को किस समय घर लाएं...इस दिन क्या है शुभ संयोग, जानिए

गणेश चतुर्थी का पावन पर्व भद्र योग, हंस के सहयोग से मनाया जाएगा. बुध, बृहस्पति, शनि और सूर्य चारों महत्वपूर्ण ग्रह अपनी-अपनी राशि में स्थिर रहेंगे और गणेश चतुर्थी के पावन पर्व की गरिमा और शोभा को बरकरार रखेंगे. गणेश चतुर्थी बप्पा को किस समय घर लाना है. क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त जानिए.

Ganesh Chaturthi
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 4:35 PM IST
  • गोधुली बेला में बप्पा को घर लाएं
  • नया व्यवसाय शुरू करने का शुभ दिन

शक संवत 2079 शक 1944, भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि बुधवार को श्री गणेश चतुर्थी, वर्ग चतुर्थी और संवत्सरी चतुर्थी के रूप में पड़ रही है. इस दिन चित्रा नक्षत्र, शुक्ल योग, गुंड योग, विशकुंभ और बावकरण योग के प्रभाव में गणेश चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा. गणेश चतुर्थी के शुभ दिन पर पंचांग के अनुसार कन्या और तुला राशि का प्रभाव रहेगा. इस दिन चित्रा नक्षत्र और मध्यरात्रि के बाद स्वाति नक्षत्र प्रभाव में रहेगा. पंचांग के अनुसार बुध ग्रह अपनी मूल राशि में रहेगा. कन्या बुध ग्रह की उच्च राशि मानी जाती है.

गोधुली बेला में बप्पा को घर लाएं
गणेश चतुर्थी का पावन पर्व भद्र योग, हंस के सहयोग से मनाया जाएगा. बुध, बृहस्पति, शनि और सूर्य चारों महत्वपूर्ण ग्रह अपनी-अपनी राशि में स्थिर रहेंगे और गणेश चतुर्थी के पावन पर्व की गरिमा और शोभा को बरकरार रखेंगे. इस शुभ दिन दोपहर 3:22 बजे भद्रा सेवानिवृत्त हो जाएंगे. भद्रा के निवृत्ति के बाद ही गणेश जी की स्थापना करना शुभ रहेगा. बुधवार, अगस्त के दिन बप्पा को गोधुली बेला में घर लाना सबसे अच्छा माना जाता है.

नया व्यवसाय शुरू करने का शुभ दिन
 गणेश चतुर्थी के दिन जहां बप्पा का विराजमान होना है उस स्थान की सफाई कर गणेश जी की स्थापना करना उचित माना जाता है. इस दिन चंद्रमा रात 8:49 बजे अस्त होगा. गणेश चतुर्थी के दिन रवि योग भी एक सुखद संयोग लेकर आ रहा है. गणेश चतुर्थी का पावन पर्व सौभाग्य चतुर्थी के रूप में भी मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी के दिन यह मुहूर्त नया काम शुरू करने, खरीदने, बेचने और व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

 

Read more!

RECOMMENDED