Holi 2023: होली के दिन देवी-देवताओं को भी लगाया जाता है रंग और चढ़ाया जाता है भोग, पूरे वर्ष भगवान की बनी रहती है कृपा, जानें किसको क्या है प्रिय

देश मे होली मनाने की प्रथा कृष्ण काल से ही चली आ रही है. शास्‍त्रों में बताया गया है कि सभी देवी और देवताओं का एक प्रिय रंग होता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि कौन से देवता को कौन से रंग का गुलाल और भोग अर्पित करना चाहिए.

होली पर भगवान कृष्‍ण और राधा की विशेष रूप से पूजा की जाती है.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 06 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 5:15 PM IST
  • होली का पर्व 8 मार्च 2023 को धूमधाम से मनाया जाएगा
  • होली के दिन देवी-देवताओं को अबीर-गुलाल अर्पित करने की है परंपरा

फाल्‍गुन मास की पूर्णिमा की रात को होलिका दहन किया जाता है और चैत्र कृष्‍ण प्रतिपदा को रंगोत्‍सव मनाया जाता है. इस बार होली का पर्व 8 मार्च 2023 को मनाया जा रहा है. देश मे होली मनाने की प्रथा कृष्ण काल से ही चली आ रही है. भारत धार्मिक मान्यताओं का देश है. यहां हर पर्व-त्‍योहार पर विधि-विधान से पूजापाठ और भोग प्रसाद की परंपरा है. पौराणिक मान्‍यता है कि होली खेलने से पहले सभी देवी-देवताओं को अबीर-गुलाल अर्पित करने के बाद रंग खेलने की शुरुआत करनी चाहिए. सभी देवी और देवताओं का एक प्रिय रंग होता है. आइए जानते हैं कौन से देवता को कौन से रंग का गुलाल और भोग अर्पित करना चाहिए.

भगवान कृष्‍ण 
होली पर कृष्‍ण और राधा की विशेष रूप से पूजा की जाती है. इसका विशेष फल प्राप्त होता है. राधा और कृष्ण ने ही पहली बार होली खेली थी. राधा कृष्ण की प्रतिमा घर के मुख्‍य द्वार पर लगानी चाहिए. होली वाले दिन राधा-कृष्‍ण की पूजा में रंग, अबीर, गुलाल व पिचकारी घर के मंदिर में रखनी चाहिए. अबीर और गुलाल राधा-कृष्ण को लगाना चाहिए राधा जी को खिले रंग का गुलाल कृष्ण जी को मटमैला गुलाल लगाना चाहिए. ऐसा करने से पति-पत्नी के संबंधों में मिठास बनी रहती है. परिवार में सुख समृद्धि रहती है. भगवान कृष्ण को ठंडाई में केसर मिलाकर भोग लगाना चाहिए. 

भगवान राम 
होली पर सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए आपको भगवान राम की विशेष प्रकार से पूजा करनी चाहिए. साथ ही होली की अग्नि में भूनी गईं गेहूं जौ की बालियों का भोग लगाना चाहिए. भगवान आपके भंडार सदैव भरे रखेंगे और आपको भी कभी पैसों की कमी नहीं होगी.

विष्णु भगवान 
होली के दिन भगवान विष्‍णु को आप बताशे का भोग लगाकर प्रसन्‍न कर सकते हैं. साथ ही माता लक्ष्‍मी को पीले या सफेद मिष्‍ठान का भोग लगाना चाहिए उसके बाद यह प्रसाद बच्चियों को वितरित करनी चाहिए.

भोले बाबा 
होली के दिन भगवान शिव के मंदिरों में चिता की राख और रंगों से होली खेलने की पुरानी परंपरा है. आप घर में भगवान शिव की तस्‍वीर या प्रतिमा पर होलिका दहन की राख चढ़ाकर प्रसन्‍न कर सकते हैं. भोले बाबा को भांग की सूखी पत्तियां भी अर्पित करनी चाहिए. चिता की राख ला पाना संभव न हो तो उनके नीले स्‍वरूप के अनुरूप उन्‍हें नीले रंग का गुलाल अर्पित करना चाहिए.

गणेशजी 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होली के दिन भगवान गणेश के चरणों में हरा गुलाल लगाकर विधि विधान से पूजा करें और उन्हें ठंडाई का भोग अर्पित करें. मोदक का प्रसाद घास अर्पित करें. इस उपाय से भगवान गणेश आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे और आपके सारे दुख हर लेंगे. साथ ही गणेश जी को श्वेतार्क के फूल भी अर्पित करें. इसके बाद दो चुटकी गुलाल उनके चरणों पर लगाएं.

मां सरस्‍वती 
मंदिरों में अक्‍सर होली के अवसर पर पर विद्या की देवी मां सरस्‍वती को सफेद रंग के वस्‍त्र अर्पित किए जाते हैं. अगर आप भी घर के पूजास्‍थल में मां सरस्‍वती तस्‍वीर रखते हैं तो उन्‍हें सफेद रंग के फूल चढ़ाएं और पीले रंग का गुलाल चढ़ाएं.

हनुमानजी 
होली पर भगवान हनुमानजी को चोला चढ़ाना चाहिए. गुड़ से बनी मीठी रोटियों का भोग लगाना चाहिए. अगर घर मे हनुमानजी है तो होली पर हनुमानजी को सिंदूरी रंग का गुलाल लगाने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही सीता-राम जपने से विशेष कृपा प्राप्त होती है.

मां दुर्गा 
होली के दिन मां दुर्गा को लाल रंग की चुनरी या लाल रंग की साड़ी चढ़ाना शुभ होगा. इस दिन आप जरूरतमंदों को कपड़ों का दान भी कर सकते हैं. माता रानी को लाल गुलाल चढ़ाने से आपको विशेष कृपा प्राप्त होगी और आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे. 

 

Read more!

RECOMMENDED