Holika Dahan Puja 2023: होलिका दहन की पूजा करते समय ध्यान में रखने वाली बातें...क्या करें और क्या नहीं

होलिका दहन के समय कुछ ध्यान में रखने योग्य बातें होती हैं जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है. पूजा में अगर कोई गलती हो जाती है तो इससे उसका पूरा फल प्राप्त नहीं होता है इसलिए जरूरी है कि आप इन बातों को पहले ही जान लें

Holika Dahan
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 1:48 PM IST

होली एक ऐसा त्योहार है जिसे पूरे भारत में बहुत उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है. यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और विभिन्न पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है. होली के महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक होलिका दहन पूजा होली से एक रात पहले की जाती है.

ज्योतिष के अनुसार, होलिका पूजा के दौरान अच्छे परिणाम पाने के लिए पूजा के दौरान कुछ ध्यान में रखने योग्य बातें हैं जिनको अगर उसी तरीके से फॉलो किया जाए तो आपकी पूजा सफल होगी. आइए जानते हैं उनके बारे में.

होलिका दहन पूजा में क्या करें
1. घी का दीया जलाएं: घी का दीया जलाकर और उसे अपने घर के उत्तरी कोने में रखकर आप अपने घर में सकारात्मकता और शांति को आकर्षित कर सकते हैं.

2. अग्नि को पवित्र वस्तुएं अर्पित करें: गाय के गोबर के कंडे, सरसों के बीज, तेल, तिल के बीज, चीनी, गेहूं के दाने, अक्षत और सूखे नारियल को पवित्र अग्नि में अर्पित करें. ऐसा माना जाता है कि इस प्रथा से घर में सौभाग्य और समृद्धि आती है.

3. परिक्रमा करते समय अर्पित करें जल: अग्नि के चारों ओर परिक्रमा करते समय अग्नि को जल अर्पित करें. यह अभ्यास शुद्धि का प्रतीक है और माना जाता है कि यह देवता से आशीर्वाद लाता है.

4. हल्दी और तिल का तेल लगाएं:  होलिका दहन के दिन पूरे शरीर पर हल्दी और तिल के तेल का मिश्रण लगाएं. कुछ देर बाद हल्दी को रगड़ कर उतार लें और इसे एक कागज़ के टुकड़े पर रख लें. इसके बाद खुरपी हुई हल्दी को होलिका की अग्नि में अर्पित करें. ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास अच्छा स्वास्थ्य लाता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है.

5. होलिका दहन की राख एकत्र करें: द्रिक पंचांग के अनुसार, होलिका दहन की राख को इकट्ठा करके शरीर पर लगाने से शरीर और आत्मा की शुद्धि होती है क्योंकि इसे पवित्र माना जाता है.

क्या ना करें?
1. बाहर के लोगों का दिया भोजन या पानी ना लें: इस दिन घर के बाहर किसी के द्वारा दिए गए भोजन या पानी के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है. ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाता है और बुरी आत्माओं से खुद को बचाता है.

2. कीमती वस्तुएं या पैसा उधार न दें: ऐसा माना जाता है कि होलिका दहन पर दूसरों को कीमती चीजें या पैसा उधार नहीं देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास वित्तीय नुकसान से बचने और खुद को किसी भी नकारात्मक प्रभाव से बचाने के लिए है.

3. बालों को रूखा और खुला न रखें: बालों को रूखा और खुला रखने से बचना चाहिए. इसके बजाय, बालों को तेल लगाएं और यदि संभव हो तो इसे बांधकर रखें. ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है और सौभाग्य लाता है.

4. पीले/काले रंग के कपड़े पहनने से बचें: होलिका दहन की रस्म करते समय पीले/काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाता है और बुरी आत्माओं से खुद को बचाता है.

5. सड़क पर बेतरतीब वस्तुओं को न छुएं: होलिका दहन की रात को सलाह दी जाती है कि सड़क पर पड़ी किसी भी बेतरतीब वस्तु को न छुएं क्योंकि वे टोटका वाली हो सकती हैं. ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास स्वयं पर किसी भी नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए है.

 

Read more!

RECOMMENDED