Mauni Amavasya 2022: मौनी अमावस्या के दिन क्यों देते हैं चींटियों को शक्कर, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

Mauni Amavasya 2022: पितरों के लिए हर माह पड़ने वाली अमावस्या का दिन विशेष होता है. इस दिन किए गए कुछ उपायों से जहां पितृ दोष (Pitra Dosh) दूर होते हैं. मां लक्ष्मी का इस दिन विशेष महत्व होता है.

मौनी अमावस्या
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 31 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 8:45 PM IST
  • मौनी अमावस्या के दिन दान करते हैं भूसा
  • मछलियों को खिलाएं आटे की गोलियां

हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya)का विशेष महत्व होता है. इस दिन संगम और गंगा में देवताओं का वास रहता है. इसलिए गंगा स्नान करना अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक फलदायी होता है. इस साल मौनी अमावस्या 1 फरवरी यानी कल है. इसे सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya)के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन की पूजा खास तौर पर पितरों को समर्पित रहती है. इस पूजा के विशेष विधि-विधान हैं. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने का अच्छा मौका होता. चलिए जानतें हैं कैसे आप मां लक्ष्मी को कर सकते हैं प्रसन्न. 

कहा जाता है कि, पितरों के लिए हर माह पड़ने वाली अमावस्या का दिन विशेष होता है. इस दिन किए गए कुछ उपायों से जहां पितृ दोष (Pitra Dosh) दूर होते हैं. वहीं, पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन तर्पण, पिंड भी दान किया जाता है. 

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय 

  1. सबसे पहले ब्रह्ममुहूर्त या सांयकाल में स्नान के पहले व्रत का संकल्प लेना चाहिए. इसके बाद ब्रह्ममुहूर्त में गंगा या किसी भी नदी, तालाब या कुंड में स्नान करना चाहिए.
  2. मौनी अमावस्या के दिन चींटियों को शक्कर मिलाकर आटा खिलाना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है.
  3. सूर्य देव को अर्घ्य देने के साथ ही मंत्र जाप और दान इत्यादि करना चाहिए. इसके साथ ही, अनाज, तिल, घी, आंवला, कपड़े, कंबल और गाय के लिए चारा या भूसा भी दान कर सकते हैं. 
  4. कहा जाता है कि मौनी अमावस्या के दिन मौन व्रत रखना चाहिए परन्तु यदि संभव नहीं है तो आप साधारण व्रत भी धारण कर सकते हैं.
  5. इस दिन मछलियों को आटे की गोलियां खिलाने से व्यक्ति के जीवन में सभी परेशानियों का अंत होता है.
  6. पूर्णिमा और अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी को चावल से पकी खीर का भोग लगाना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.
  7. मौनी अमावस्या के दिन क्रोध नहीं करना चाहिए और न ही किसी से अपशब्द कहना चाहिए.

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED