Karva Chauth 2022: करवा चौथ पर महिलाएं चांद को छलनी से क्यों देखती हैं? आखिर क्या है इसकी पीछे की वजह

करवा चौथ का व्रत अखंड सौभाग्य का पर्व है. हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवाचौथ का व्रत किया जाता है. इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. कई जगह कुंवारी लड़कियां भी अच्छे वर की कामना के लिए करवा चौथ व्रत रखती हैं.

Karwa Chauth 2022
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 3:46 PM IST
  • करवा चौथ का व्रत अखंड सौभाग्य का पर्व है.
  • आपको करवाचौथ के दिन कुछ खास उपाय करने होंगे.

करवा चौथ का व्रत अखंड सौभाग्य का पर्व है. हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवाचौथ का व्रत किया जाता है. इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. कई जगह कुंवारी लड़कियां भी अच्छे वर की कामना के लिए करवा चौथ व्रत रखती हैं. सुहागन महिलाओं को करवा चौथ पर मंगलसूत्र जरूर पहनना चाहिए. मंगलसूत्र के काले धागे पति-पत्नी को बुरी नजर से बचाते हैं. करवाचौथे के दिन अपने मंगलसूत्र को गंगाजल से धो लें और इस पर हल्दी और कुमकुम का टीका लगाएं. करवाचौथ के दिन अपने मंगलसूत्र का भी पूजन भी करें. इससे पति-पत्नी के बीच का संबंध मजबूत होता है और सौभाग्यवती होने का वरदान मिलता है.
 

करवाचौथ के करें अचूक उपाय और पाएं सौभाग्य का आशीर्वाद
भारत त्योहारों और विविधताओं का देश है. हमारे व्रत त्योहार, हमें जोड़ते हैं, पारिवारिक रिश्तों, समाज को और मजबूत करने का काम करते हैं. करवा चौथ भी ऐसा ही एक त्योहार है, जो हर सुहागन स्त्री अपने पति की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए रखती हैं. इस दिन निर्जला व्रत रखने से महिलाओं को शुभ फल मिलता है और सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद प्राप्त होता है. अगर आप चाहती हैं कि आपके रिश्ते में कभी ऐसी तकरार और मनमुटाव न हो, तो इसके लिए आप करवा चौथ के दिन एक खास उपाय कर सकती हैं.
 
मनमुटाव से बचने के लिए
 
इसके लिए आप 5 बेसन के लड्डू लें. इनके साथ आटा-शक्कर के बने 5 पेडे़, 5 केले और 250 ग्राम चने की भीगी दाल को गाय को खिला दें. इससे पति-पत्नी के बीच का मनमुटाव दूर होता है. कई बार ऐसा होता है कि पत्नी को अपने पति का पूरा अटेंशन नहीं मिल पाता और पति-पत्नी के रिश्ते में दूरियां आ जाती हैं. ये दूरियां ज्यादा न बढ़ें, इसके लिए आप एक सरल उपाय कर सकती हैं.
 
पति-पत्नी के बीच का प्यार बढ़ाने का उपाय
इसके लिए करवा चौथ के दिन गौरी-शंकर पुत्र गजानन की आराधना करें. गणेश भगवान की पूजा-अर्चना के लिए दुर्वा के साथ गुड़ की 21 गोलियां भगवान गणेश को अर्पित करें. ऐसा करने से आपके रिश्ते में आई दरार हमेशा के लिए दूर हो जाती है.

आर्थिक तंगी से निजात का उपाय
कई बार बहुत मेहनत और पैसा कमाने के बावजूद घर में पैसा नहीं टिकता है. इसके लिए आप एक असरदार उपाय कर सकते हैं. इसके लिए करवा चौथ वाले दिन 'ऊं श्री गणधिपतये नम:' मंत्र का जाप करें और गणपति को हल्दी की 5 गांठें अर्पित कर दें. ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है और आर्थिक परेशानी दूर होती है.

पति का भरोसा जीतने का उपाय 
अगर आप अपने पति का भरोसा जीतना चाहती हैं, तो ये उपाय आपके काम आ सकता है. इसके लिए करवा चौथ के दिन 11 गोमती चक्र लें और लाल रंग की सिंदूर की डिब्बी में रखकर कहीं छिपा दें. इससे पति-पत्नी के बीच अविश्वास की स्थिति दूर होती है और रिश्ता प्रगाढ़ होता है.

 
महिलाएं चांद को छलनी से क्यों देखती हैं
 
चतुर्थी तिथि को रिक्ता और खला कहा जाता है. ज्योतिष में चतुर्थी तिथि को शुभ कार्य वर्जित होते हैं. इस दिन चन्द्र दर्शन से अपयश और कलंक लग सकता है. इसलिए इस दिन चन्द्र दर्शन निषेध यानि मना होता है. इस दिन गणेश जी की उपासना करके चन्द्रमा को नीची निगाह से अर्घ्य देते हैं. कहते हैं कि ऐसा करने से अपयश का दोष भंग हो जाता है. इसीलिए करवाचौथ पर महिलाएं चन्द्रमा को छन्नी या परछाईं में देखती हैं.
 
कभी-कभी कुछ वजहों से वैवाहिक जीवन में कुछ विषम परिस्थितियां आ जाती हैं, जिनके चलते पति-पत्नी के बीच में दरारें आने लगती हैं. ऐसे में सवाल ये उठता है कि अपने दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए क्या किया जा सकता है. हिंदू धर्म में बताया गया है कि कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाने वाला करवा चौथ का व्रत इन मुसीबतों को दूर कर सकता है. बस इसके लिए आपको करवाचौथ के दिन कुछ खास उपाय करने होंगे.
 
करवा चौथ के दिन बरगद के पेड़ का पत्ता लेकर उस पर लाल रंग से वह चीजें लिख दें, जो आप अपने पति में देखना चाहती हैं. इसके बाद इस पत्ते को गोल मोड़ कर अपने सिर से 7 बार घुमाकर शाम के समय किसी बहती हुई नदी या जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से जल्द ही आपको अच्छे संकेत मिलने लगेंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED