Kedarnath Temple: बद्रीनाथ और केदारनाथ जाने के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन...जानिए तारीख से लेकर बुकिंग डिटेल्स से जुड़ी जानकारी, बिना पंजीकरण नहीं मिलेगा प्रवेश

चार धाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू होगी. 21 अप्रैल को ऊखीमठ से बाबा की सवारी केदार धाम के लिए प्रस्थान करेगी. आप ऑनलाइन और अन्य माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Kedarnath Temple
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 11:06 AM IST

उत्तराखंड कई मंदिरों और धार्मिक स्थलों के लिए जाना जाता है.  उत्तराखंड में स्थित चार धाम को राज्य में स्थित अन्य सभी मंदिरों और तीर्थस्थलों के बीच सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है. चार धाम में चार पवित्र मंदिर यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ हैं. ऐसा कहा जाता है कि जब कोई चार धाम की यात्रा करता है, तो उसे दक्षिणावर्त दिशा में ऐसा करना चाहिए. इसका मतलब है कि उन्हें यमुनोत्री से शुरू करना चाहिए, फिर गंगोत्री जाना चाहिए, उसके बाद केदारनाथ जाना चाहिए और फिर बद्रीनाथ पर समाप्त होना चाहिए.

यमुनोत्री देवी यमुना को समर्पित है और गंगोत्री देवी गंगा को समर्पित है. जबकि केदारनाथ भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है, बद्रीनाथ भगवान विष्णु को समर्पित एक मंदिर है.केदारनाथ भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है. दुनिया भर से भक्त मंदिर में दर्शन करने के लिए आते हैं. हालांकि, केदारनाथ मंदिर अप्रैल से अक्टूबर तक छह से सात महीने के लिए ही खुला रहता है. सर्दियों के महीने में मंदिर बंद रहता है यानी नवंबर से मध्य अप्रैल तक. लेकिन यात्रा से बुकिंग पहले ही शुरू हो जाती है. 

केदारनाथ खुलने की तारीख और समय
केदारनाथ मंदिर 25 अप्रैल, 2023 को भक्तों के लिए खुल जाएगा. मंदिर के कपाट 25 अप्रैल को सुबह 6:20 बजे खुलने वाले हैं.महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में एक समारोह में मंदिर के कपाट फिर से खोलने के समय और तारीख की घोषणा की गई.

कैसे कराएं रिजस्ट्रेशन
वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन कराना बेहद आसान है. इसके लिए आपको registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आप Register/Login पर जाकर नाम, पता, फोन नंबर समेत अन्य जानकारी देनी होगी. हालांकि, एक मोबाइल नंबर से कितने यात्रियों का रजिस्ट्रेशन होगा, फिलहाल इसे लेकर कोई संख्या तय नहीं हुई है. केवल यात्रा के लिए 50 की संख्या निर्धारित की गई है.

Whatsapp से भी करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन
केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 21 फरवरी को शुरु कर दी जाएगी. पर्यटन विभाग ने पंजीकरण के लिए चार विकल्प दिए हैं. श्रद्धालु वेबसाइट, व्हाट्सएप नंबर, टोल फ्री नंबर के साथ मोबाइल एप पर भी पंजीकरण करा सकते हैं. इसके लिए आप व्हाट्सएप नंबर 8394833833 पर पंजीकरण करा सकते हैं. वहीं टोल फ्री नंबर 01351364 के साथ मोबाइल एप touristcareuttrakhand को डाउनलोड करके भी पंजीकरण करा सकेंगे. पहले चरण में केदारनाथ और बद्रीनाथ के लिए ही पंजीकरण होंगे.

कैसे कराएं ऑनलाइन पंजीकरण?
स्टेप 1: चारधाम यात्रा पंजीकरण वेबसाइट - www.registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: रजिस्टर/लॉगिन पर क्लिक करें और फॉर्म भरें.
स्टेप 3: चारधाम ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली मोबाइल और ईमेल पर ओटीपी सत्यापन के माध्यम से पंजीकरण का सत्यापन करेगी.
स्टेप 4: अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें.
स्टेप 5: एक व्यक्तिगत डैशबोर्ड दिखाई देगा, विंडो खोलने के लिए Add/Manage तीर्थयात्रियों या पर्यटकों पर क्लिक करें.
स्टेप 6: टूर प्लान विवरण जैसे टूर प्रकार, टूर का नाम, यात्रा की तिथियां और पर्यटकों की संख्या जोड़ें, और प्रत्येक गंतव्य को यात्रा की तारीख के साथ जोड़ें और फॉर्म को सेव करें.
स्टेप 7: रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद, एक यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा.
स्टेप 8: अब आप चारधाम यात्रा यात्रा के लिए पंजीकरण पत्र डाउनलोड कर सकेंगे.

भक्तों को चारधाम पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है. आप आधिकारिक वेबसाइट या पंजीकरण काउंटर पर मुफ्त में पंजीकरण कर सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED