Kedarnath Helicopter Service: केदारनाथ हेली सेवा के लिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग 8 अप्रैल से शुरू, इतना लगेगा किराया, यहां जान लें नियम

Kedarnath Dham: 22 अप्रैल 2023 से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है. 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम का कपाट खुलेगा. पहली बार हेली टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग IRCTC के माध्यम से की जा रही है.

केदारनाथ हेली सेवा के लिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 3:42 PM IST
  • 25 अप्रैल 2023 को केदारनाथ धाम का खुलेगा कपाट
  • एक आईडी पर दो बार ही टिकट बुकिंग की है सुविधा

तीर्थयात्रियों के लिए अच्छी खबर है. देवभूमि स्थित केदारनाथ यात्रा के लिए हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग 8 अप्रैल 2023 से शुरू हो गई है.  यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.heliyatra.irctc.co.in पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं. हेली टिकट बुक कराने के लिए चारधाम यात्रा का पंजीकरण अनिवार्य होगा. 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू हो रही है. 25 अप्रैल 2023 को केदारनाथ धाम का कपाट खुलेगा.

पहले फेज में 30 अप्रैल तक होगी बुकिंग 
एक समय में एक ई-मेल आईडी से 6 सीट और समूह में यात्रा करने पर 12 सीटों की बुकिंग कर सकते हैं. पूरे यात्रा काल में एक आईडी पर दो बार ही टिकट बुकिंग की सुविधा होगी. केदारनाथ हेली सेवा के लिए पहले फेज में 25 से 30 अप्रैल तक टिकटों की बुकिंग होगी. यदि आप मई के लिए टिकट लेना चाह रहे हैं तो आपको दूसरे चरण के स्लॉट खुलने का इंतजार करना पड़ेगा. गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से नौ कंपनियों के माध्यम से हेली सेवा संचालित की जाएगी. उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने केदारनाथ हेली सेवा के लिए तैयारी पूरी कर ली है. 

इतना होगा किराया
गुप्तकाशी से केदारनाथ हेली सेवा से जाने के लिए एक तरफ से एक यात्री को 3870 रुपए किराया देना होगा. दोनों  तरफ भाड़ा 7740 रुपए लगेगा. इसी तरह फाटा से केदारनाथ के लिए एक तरफ का किराया 2750  रुपए और दोनों तरफ का 5500 रुपए देना होगा. सिरसी से केदारनाथ के लिए एक यात्री को एक तरफ का किराया 2749 रुपए और दोनों तरफ का किराया  5498 रुपए देना होगा.

ऐसे करें टिकट की बुकिंग 
1. सबसे पहले तीर्थयात्रियों को लॉग इन आईडी बनानी होगी.
2. फिर बुकिंग के लिए प्रोफाइल खुलेगी.
3. श्रद्धालु हेली ऑपरेटर कंपनी का चयन करने के बाद यात्रा की तिथि और स्लॉट भरेंगे.
4. यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या और जानकारी देनी होगी.
5. फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आटोपी आएगा.
6. वैरिफाई करने के बाद पैसे का ऑनलाइन भुगतान करना होगा.


 

Read more!

RECOMMENDED