Kedarnath Dham: शिव भक्तों के लिए खुशखबरी! 25 अप्रैल से खुलेंगे केदारनाथ मंदिर के कपाट, इस दिन होगी भैरवनाथ की पूजा, ऐसे जाएं बाबा के धाम

हर साल लाखों श्रद्धालु उत्तराखंड के प्रमुख तीर्थ स्थल केदारनाथ धाम की यात्रा पर जाते हैं. महाशिवरात्रि के मौके पर शिव भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल 2023 से भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे.

Kedarnath Dham (Photo Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 फरवरी 2023,
  • अपडेटेड 7:28 PM IST
  • सर्दियों में हर साल भारी बर्फबारी के कारण चारों धामों के कपाट कर दिए जाते हैं बंद
  • 21 अप्रैल 2023 को भगवान केदारनाथ पंचमुखी डोली केदारनाथ करेगी प्रस्थान 

उत्तराखंड के प्रमुख तीर्थ स्थल केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल 2023 को श्रद्धालुओं के लिए खोले जा रहे हैं. कपाट 25 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 20 मिनट में खुलेंगे. ऊखीमठ के ओम्कारेश्वर मंदिर से बाबा धाम के कपाट खुलने की घोषणा की गई. सर्दियों में हर साल भारी बर्फबारी और भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री सभी चारों धामों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं जो अगले साल दोबारा अप्रैल-मई में खोले जाते हैं.

केदारपुरू क्षेत्र में रक्षक भैरवनाथ की पूजा 20 अप्रैल को शीतकालीन गद्दी ओंकारेश्वर मंदिर में संपन्न होगी. इसके बाद 21 अप्रैल को भगवान केदारनाथ पंचमुखी डोली केदारनाथ प्रस्थान करेगी. इस दिन पंचमुखी डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी विश्राम करेगी. इसके बाद 22 अप्रैल को रात डोली फाटा पहुंचेगी. 23 अप्रैल को पंचमुखी डोली फाटा से रात्रि विश्राम हेतु गौरीकुंड पहुंचेगी. 24 अप्रैल को पंचमुखी डोली गौरीकुंड से केदारनाथ धाम पहुंचेगी इसके बाद 25 अप्रैल मंगलवार को सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर श्री केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे.

श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे
शनिवार को शिवरात्रि के अवसर पर पंच कालीन गद्दीस्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में आयोजित धार्मिक समारोह में पंचाग गणना पश्चात विधि-विधान से श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति, पंचगाई हक-हकूकधारियों सहित केदारनाथ तीर्थ पुरोहित समाज और श्रद्धालु गणों, स्थानीय प्रशासन की उपस्थिति में आचार्य वेदपाठियों द्वारा श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की गई है. श्री बदरीनाथ धाम के कपाट इस यात्रा वर्ष 27 अप्रैल को खुल रहे हैं. परंपरागत रूप से अक्षय तृतीया को श्री गंगोत्री- यमुनोत्री धाम के कपाट खुलते हैं. इस साल 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया है. गंगोत्री-यमुनोत्री मंदिर समितियों द्वारा कपाट खुलने की तिथियों की घोषणा की जाएगी.

कैसे जाएं केदारनाथ
ट्रेन सेः अगर आप ट्रेन से केदारनाथ जाने की सोच रहे हैं, तो ट्रेन की सुविधा सिर्फ हरिद्वार तक है. आपको दिल्ली से हरिद्वार के लिए ट्रेन लेनी होगी. हरिद्वार से सड़क के रास्ते या फिर हेलीकॉप्टर से केदारनाथ जाना होगा.

फ्लाइट से: आप फ्लाइट से केदारनाथ जाना चाहते हैं, तो देहरादून में जॉली ग्रेट एयरपोर्ट है. यह केदारनाथ से लगभग 239 किमी दूर है. देहरादून से केदारानाथ जाने के लिए बस और टैक्सी की सुविधा भी उपलब्ध है.

सड़क के रास्ते: अगर आप बस से जाना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली से हरिद्वार , हरिद्वार से रूद्रप्रयाग और फिर रूद्रप्रयाग से केदारनाथ जाना होगा. अगर आप अपनी कार या बाइक से केदारनाथ जाना चाहते हैं, तो दिल्ली से कोटद्वार और कोटद्वार से रूद्रप्रयाग आना होगा. पौड़ी जिले से होते हुए रूद्रप्रयाग से केदारनाथ पहुंच सकेंगे.

 

Read more!

RECOMMENDED