सावन में इन चीजों से करें भगवान शिव का रुद्राभिषेक, होगी सभी मनोकामनाएं पूरी

सावन के महीने में भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. वहीं रुद्राभिषेक में अगर सही सामग्री का इस्तेमाल किया जाए तो आप जिस मनोकामना की पूर्ति को लिए भोलेनाथ का रुद्राभिषेक कर रहे हैं वह जरूर पूरा होगा. हम यहां इसी के बारे में बता रहे हैं कि भोलेनाथ का रुद्राभिषेक करने के दौरान किन सामग्री का इस्तेमाल करना चाहिए.

Rudrabhishek
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 7:42 PM IST
  • पुत्र की प्राप्ति के लिए गाय के दूध से रुद्राभिषेक
  • गुप्त शत्रुओं को हराने के लिए सरसो के तेल से करें रुद्राभिषेक

सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा अराधना करते है. इसके साथ ही सावन के महीने में भोलेनाथ के भक्त व्रत भी रखते है. वहीं व्रत और पूजा-अराधना करने से भक्तों को काफी समृद्धि मिलती है. इसके साथ ही उनकी सभी मनोकामनाए पूरी भी होती है, लेकिन सावन के महीने में भोलेनाथ का रुद्राभिषेक करने से केवल मनोकामनाएं ही पूरी नहीं होंगी, बल्कि धन का लाभ भी होगा. वहीं मान्यता है कि रुद्राभिषेक से भगवान शिव बेहद प्रसन्न होते है. जिसके चलते भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी भी होती है. वहीं भोलेनाथ का रुद्राभिषेक करने की विधि है. वहीं इसके दौरान किन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, वह भी महत्वपूर्ण है. हम यहां इसी के बारे में बता रहे हैं कि रुद्राभिषेक करने के दौरान किन सामग्री का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. 

मनोकामना पूर्ती के लिए इन चाजों से करें रुद्राभिषेक 
धन वृद्धि के लिए भगवान शिव का रुद्राभिषेक जल से करनी चाहिए. धन-दौलत में वृद्धि के लिए भोलेनाथ को घी और शहद से रुद्राभिषेक करने की मान्यता है. आगर आप किसी रोग से निजात पाना चाहते हैं तो भोलेनाथ को कुदोशक से रुद्राभिषेक करें. आप अपने गुप्त शत्रुओं से पूरी तरह से निजात पाना चाहते हैं तो भोलेनाथ का रुद्राभिषेक सरसो के तेल से करने की मान्यता है. आप अपने पुराने कर्जे से मुक्ति पाना चाहते हैं तो भगवान शिव को गन्ने के रस से रुद्राभिषेक करें. शिव पुराण के अनुसार स्वस्थ पुत्र की प्राप्ति के लिए भोलेनाथ की गाय के दूध से रुद्राभिषेक करना चाहिए. 

रुद्राभिषेक की सामग्री
शिव पुराण में भोलेनाथ का रुद्राभिषेक करने की पूरी सामग्री की जानकारी दी गई है. शिव पुराण के अनुसार भगवान शिव का रुद्राभिषेक करने के दौरान सामग्री में दीपक, घी, तेल, कपूर, सफेद फूल, सिंदूर, अगरबत्ती, चंदन का लेप, बेल पत्र, भांग, धतूरा, दूध, गंगा जल, पान का पत्ता, गंध, कपूर, मिठाई, पंचामृत, गन्ने का रस, सुपारी, नारियल, श्रृंगी, धूप, फल, शहद, दही, ताजा दूध, मेवा, द्रव्य, गुलाब जल है. वहीं रुद्राभिषेक में रोली का इस्तेमाल एकदम नहीं करना चाहिए. 

Read more!

RECOMMENDED