Prayagraj Magh Mela 2024: प्रयागराज में माघ मेला का आगाज, श्रद्धालु कब-कब संगम में लगाएंगे आस्था की डुबकी? जानें सरकार की तैयारी

Magh Mela in Prayagraj: हिंदू धर्म में माघ मेला के दौरान संगम में आस्था की डुबकी लगाने का विशेष लाभ और पुण्य बताया गया है. हर साल मकर संक्रांति के दिन से माघ मेले की शुरुआत होती है. महाशिवरात्रि के दिन स्नान के बाद इसकी समाप्ति होती है. माघ मेले के दौरान श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए प्रदेश की योगी सरकार ने पूरी तैयारी की है.

Magh Mela 2024
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 4:54 PM IST
  • दूसरा स्नान 25 जनवरी 2024 को होगा
  • प्रयागराज में 2025 में लगेगा महाकुंभ 

धर्म और संगम की नगरी प्रयागराज में मकर संक्रांति यानी 15 जनवरी से माघ मेले की शुरुआत हो गई है. मकर संक्रांति के दिन लाखों श्रद्धालु गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर पहुंचे और कड़ाके की ठंड के बीच आस्था की डुबकी लगाई. आइए जानते हैं स्नान के लिए कब-कब शुभ मुहूर्त हैं और योगी प्रशासन ने मेले को लेकर क्या-क्या तैयारी कर रखी है?

महाकुंभ का ट्रायल है यह मेला
प्रयागराज में संगम के तट पर हर साल माघ मेला, 6 साल पर अर्धकुंभ और 12 वर्ष पर महाकुंभ लगता है. ऐसा माना जा रहा है कि 2024 का माघ मेला 2025 में लगने वाले महाकुंभ का ट्रायल है. माघ मेला की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ भी कह चुके हैं कि इसे महाकुंभ के पूर्वाभ्यास के तौर पर लें. 2019 के दिव्य और भव्य कुंभ को यूनेस्को ने मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर घोषित किया है. 2025 के महाकुंभ से दुनिया भर की अपेक्षाएं जुड़ी हुई हैं. 

स्नान की प्रमुख तिथियां
इस साल माघ मेले में पहला स्नान मकर संक्रांति पर किया गया. दूसरा स्नान 25 जनवरी को पौष पूर्णिमा पर होगा. इसी दिन से कल्पवास की शुरुआत होगी. माघ मेले का तीसरा स्नान 9 फरवरी को मौनी अमावस्या पर होगा. संगम पर होने वाले स्नान में सबसे बड़ा स्नान मौनी अमावस्या का माना जाता है. मौनी अमावस्या का स्नान सुबह 4:00 बजे से ही शुरू हो जाएगा. मौनी अमावस्या में पहला स्नान नागा साधु करते हैं. चौथा स्नान वसंत पंचमी के दिन 14 फरवरी को होगा. पांचवां स्नान माघ पूर्णिमा के दिन 24 फरवरी को होगा. आठ मार्च को महाशिवरात्रि पर माघ मेले का आखिरी स्नान किया जाएगा.

योगी सरकार ने की है मुकम्मल तैयारी
योगी सरकार ने लगभग 55 दिनों तक चलने वाले माघ मेले के लिए मुकम्मल तैयारी की है. संगम की रेती पर तंबुओं का एक तरह से अलग शहर बसा दिया गया है. जलापूर्ति के लिए 200 किलोमीटर की पाइपलाइन बिछाई गई है. 18,000 से अधिक स्ट्रीट लाइटें लगाई गई हैं. श्रद्धालुओं के लिए चिकित्सालय की भी व्यवस्था की गई है. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आठ प्रमुख घाट बनाए गए हैं. इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी.

श्रद्धालुओं के लिए रैन बसेरे का इंतजाम
प्रयागराज में संगम के तट पर इस बार 768 हेक्टेयर में 6 सेक्टर में माघ मेला बसाया गया है. पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का प्रयोग किया जा रहा है. मेले को पूरी तरह से प्लास्टिक फ्री घोषित किया गया है. यहां 100 किलोमीटर चकर्ड प्लेटें बिछाकर सड़कें बनाई गई हैं. 21 हजार शौचालय बनाए गए हैं. ठंड के मद्देनजर अलाव और 2000 श्रद्धालुओं के लिए रैन बसेरे का इंतजाम भी किया गया है.

सुरक्षा के लिए किए गए हैं चाक चौबंद इंतजाम
सुरक्षा के लिए चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. पुलिस, पीएसी, पैरामिलिट्री के साथ एटीएस और एसटीएफ की तैनाती की गई है. स्नान घाटों पर जल पुलिस, गोताखोर, फ्लड कंपनी पीएसी एनडीआरएफ और एसडीआरएफ तैनात की गई है. माघ मेला क्षेत्र की सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. ड्रोन से निगरानी हो रही है. 

इन-इन स्टेशनों पर मेला स्पेशल ट्रेन का ठहराव
भारतीय रेलवे ने माघ मेला को लेकर स्पेशल ट्रेन शुरू की है. यह ट्रेन विवार से शुरू हो गई. पहले चरण में 28 जनवरी तक ट्रेनों का संचालन होगा. ट्रेन संख्या 05109 बनारस-प्रयागराज रामबाग माघ मेला स्पेशल बनारस स्टेशन से रात 10.30 बजे खुली. भुल्लनपुर, हरदत्तपुर, राजातालाब, बहेरवा हाल्ट, निगतपुर, कछवा रोड, कटका, माधो सिंह, अहिमनपुर होते हुए दूसरे दिन अलमऊ हाल्ट, ज्ञानपुर रोड समेत अन्य स्टेशनों से होते हुए रात 2 बजे प्रयागराज रामबाग पहुंचेगी. 

वापसी यात्रा में 05110 प्रयागराज रामबाग-बनारस माघ मेला स्पेशल ट्रेन सुबह 9.25 बजे खुलेगी और बनारस दोपहर एक बजे पहुंचेगी. 05111 बनारस-प्रयागराज रामबाग माघ मेला स्पेशल ट्रेन 15 से 25 जनवरी तक संचालित होगी. बनारस से सुबह 8 बजे खुलेगी और प्रयागराज रामबाग 11.30 बजे पहुंचेगी. वापसी यात्रा में 05112 प्रयागराज रामबाग-बनारस ट्रेन प्रयागराज रामबाग से शाम 5.10 बजे खुलेगी और रात बनारस स्टेशन पर 8.45 बजे पहुंचेगी.

 

Read more!

RECOMMENDED